नैनो से भी छोटी कार बजाज क्यूट अब जल्दी ही भारतीय सड़कों पर

23 नवम्बर 2018
Author :  
अभी तक सिर्फ इंटरनैशनल मार्केट में एक्सपोर्ट की जा रही मेड इन इंडिया Bajaj Qute अब भारतीय सड़कों पर भी दौड़ती नजर आएगी। सरकार ने इस चार पहियों वाली क्वाड्रिसाइकल (एक तरह की कार) के निजी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री ने क्वाड्रिसाइक के बारे में नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। आइये आपको नैनो से भी छोटी 'क्यूट' कार की डीटेल्स बताते हैं।
Bajaj Qute को साल 2012 के ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। उस वक्त इसको RE60 कोडनेम से प्रदर्शित किया गया था।
 
इसमें 216cc, सिंगल सिलिंडर, वाटर कूल्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 13 Ps की पावर और 18.9 Nm टॉर्क जनरेट करता है। क्यूट के इंजन को मोटरसाइकल जैसे 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है। इसमें सीएनजी और एलपीजी फ्यूल के भी ऑप्शंस मिलेंगे।
 
बजाज का दावा है कि Qute क्वाड्रिसाइकल 70 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड से दौड़ सकती है और यह 35 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दे सकती है।
 
ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री के मुताबिक, क्वाड्रिसाइकल कैटिगरी के वीइकल एक्सप्रेसवे पर नहीं चल पाएंगे। हालांकि, इसकी टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटा है, लेकिन चार या उससे ज्यादा लेन वाले हाइवे पर भी इसे 60 किलोमीटर प्रतिघंटे से ज्यादा रफ्तार पर नहीं चलाया जा सकेगा। शहरों में इसकी अधिकतम गति 50 किमी प्रति घंटा तय की गई है।
 
क्यूट की लंबाई 2752 mm, चौड़ाई 1312 mm और ऊंचाई 1652 mm है। इसका वीलबेस 1925 mm दिया गया है। इसका टर्निंग रेडियस सिर्फ 3.5 मीटर है, जिसकी वजह से यह गाड़ी भीड़-भाड़ वाली जगहों पर काफी काम की साबित हो सकती है।
 
चार पैसेंजर्स के लिए बने इस वाहन में 2+2 का कंफिगरेशन दिया गया है। इसका वजन महज 400 किलोग्राम होगा।
 
इसकी कीमत 1.5 लाख से 2 लाख रुपये के बीच हो सकती है। बजाज ऑटो ने इसके ग्रीन कार होने का दावा भी किया है।
  • Social network:
214 Views
palpal