-->

‘आर्डर आफ द सेंट एंड्रू द एपोस्टल’ रूस का उच्चस्थ सरकारी सम्मान प्रधानमंत्री मोदी को

नयी दिल्ली, 12 अप्रैल : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को गुरूवार को रूस द्वारा ‘आर्डर आफ द सेंट एंड्रू द एपोस्टल’ सम्मान के लिये नामित किया गया । भारत और रूस के बीच द्विपक्षीय संबंधों को प्रोत्साहित करने में उत्कृष्ठ योगदान के लिये मोदी को इस सम्मान के लिये चुना गया । रूसी दूतावास के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी । 

अधिकारी ने बताया कि ‘आर्डर आफ द सेंट एंड्रू द एपोस्टल’ रूस का उच्चस्थ सरकारी सम्मान है । 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी को दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को प्रोत्साहित करने में उत्कृष्ठ योगदान के लिये इस सम्मान के लिये चुना गया । 

सऊदी अरब के बाद अब रूस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सेंट्र एंड्रयू सम्मान देने की घोषणा की है। 12 अप्रैल को उन्हें सम्मान देने की घोषणा रूसी दूतावास ने की। यह रूस का सबसे बड़ा सम्मान है। प्रधानमंत्री को भारत और रूस के बीच रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने में असाधारण सेवाओं के लिए इससे सम्मानित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री को जो सम्मान मिल रहा है वह रूसी प्राधिकरण द्वारा 1698 में शुरू किया गया था। यह रूस का पहला और सर्वोच्च नागरिक माना जाता है। सोवियत शासन के दौरान इस सम्मान को खत्म कर दिया गया था। हालांकि साल 1998 में एक बार फिर से इसे देने की प्रथा शुरू हुई।