-->

फेशियल टिप्स – कुहनियों का कालापन दूर करने के घरेलू नुस्खे

रजनी खेतान इंदौर  

●खीरे, गुलाबजल और नींबू के रस का फेस पैक

टैन हटाने में नींबू प्राकृतिक ब्लीच का कार्य करता है तथा मुहांसे हटाने में भी सहायता करता है। खीरे का रस तथा गुलाबजल प्रभावित भाग को ठंडक देने का काम करते हैं। इस मिश्रण को रुई की मदद से प्रभावित भागों पर लगाएं। 10 मिनट प्रतीक्षा करें तथा चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें।

●चेहरे से टैन के लिए बेसन और हल्दी का फेस पैक

इस पैक से आप अपने चेहरे की ब्लीचिंग एवं स्क्रबिंग दोनों कर सकते हैं। फेशियल स्टेप, 2 चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी, 1 चम्मच दूध और 1 चम्मच पिसे हुए संतरे के छिलके को एक पात्र में लें और उसमें ठंडा गुलाबजल डालें। साफ़ त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट तक सूखने दें। इस पैक को हर एक दिन के अंतराल पर लगाएं। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं निकलती हैं तथा टैन भी दूर होता है।

●कुहनियों का कालापन दूर करने के पपीते और शहद का फेस पैक

संवेदनशील त्वचा के लिए घरेलू फेस पैक्स
पपीते और शहद के गुण त्वचा को जवान बनाने, उसे गोरा करने, उसे नमी देने, नरम मुलायम बनाने तथा अच्छे से साफ़ करने के लिए जाने जाते हैं। फेशियल स्टेप, इस पैक को बनाने के लिए पके हुए पपीते के गूदे को शहद के साथ मिलाएं। इसे साफ़ त्वचा पर लगाएं तथा पानी से धोने से पहले 30 मिनट तक सूखने दें।

●चेहरे से सनटैन के लिए दलिये और मलाईदार दूध का पैक

मलाईदार दूध टैन्ड त्वचा को तथा धूप में जलने की वजह से हुए धब्बों को सुकून देने का काम करता है। दलिया एक प्राकृतिक स्क्रब है जो कि त्वचा के काले धब्बों एवं मृत कोशिकाओं को अंदर से साफ़ करता है।


●टमाटर, दही और नींबू के रस का फेस पैक

यह पैक टैन्ड त्वचा से काले धब्बे एवं रंजकता हटाने में काफी लाभदायक हैं। इन तीनों उत्पादों में मौजूद सिट्रिक एसिड त्वचा के लिए प्राकृतिक ब्लीच का काम करते हैं।

●एलोवेरा, मसूर की दाल एवं टमाटर का फेस पैक – सन टैनिंग

यह फेशियल पैक काफी मात्रा में हुई टैनिंग को भी हटाता है तथा त्वचा की रंगत में निखार लाता है।

●चेहरे से सन टैन के लिए आलू और नींबू के रस का फेस पैक

आलू में विटामिन, मिनरल, प्रोटीन एवं फाइबर के गुण होते हैं। फेशियल मसाज, आलू का रस टैन्ड त्वचा को साफ़ करने, काले धब्बे दूर करने एवं धूप से जली हुई त्वचा को ठीक करने के काम आता है।

●स्ट्रॉबेरी और दूध की मलाई का फेस पैक

त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालने वाले प्राकृतिक कारक
यह फेशियल पैक चेहरे के टैन एवं काले धब्बों को हटाता है तथा सूरज के त्वचा पर अत्याधिक प्रभाव के फलस्वरूप हुए रंजकता और दाग धब्बों के निशानों को भी दूर करता है।

●दूध पाउडर, शहद एवं बादाम के तेल का फेस पैक

दूध का पाउडर सूखी त्वचा को नमी देने में काफी अहम भूमिका निभाता है तथा सन टैन के प्रभाव को कम करने तथा तथा प्रभावित त्वचा को साफ़ करने में भी काफी लाभकारी होता है। फेशियल मसाज, 2 चम्मच दूध पाउडर, 1 चम्मच शहद तथा बादाम के तेल की कुछ बूँदें डालकर एक मिश्रण तैयार करें और इसे चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इसे चेहरे पर 20 मिनट तक छोड़ दें तथा इसके बाद गर्म पानी से धो लें।

●चेहरे की टैनिंग के लिए केसर और ताज़ी मलाई का फेस पैक

फेशियल कैसे करें, केसर का प्रयोग सदियों से त्वचा को चमक प्रदान करने, उसे टोन करने तथा टैन हटाने के लिए किया जाता रहा है। थोड़ा सा केसर 2 चम्मच मलाई में डालकर रातभर के लिए छोड़ दें। इसे सुबह अपनी उँगलियों से मिलाएं तथा अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद पानी से धो लें।

●कुहनियों का कालापन दूर करने के आटे का फेस पैक

फेशियल कैसे करें, त्वचा पर आटा लगाने से त्वचा की रंगत में निखार आता है, काले धब्बे हट जाते हैं और गोरी त्वचा पर सूर्य की किरणों से पैदा हुई असमान रंगत और जलन भी दूर होती है। 2 चम्मच आटे और पानी की मदद से एक फिसलने वाला पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक चेहरे पर छोड़ दें और पानी से धो लें

Image may contain: 1 person, close-up

रजनी खेतान इंदौर