-->

आसान होंगे शिर्डी वाले साईं बाबा के दर्शन, नए साल पर मिलेगी नई सौगात

पांच साल बाद एक बार फिर भोपाल से फ्लाइट आपरेशन शुरू करने की तैयारी कर रहा है स्पाइस जेट। इंडिगो और विस्तारा की उड़ानें भी शुरू होने की उम्मीद

भोपाल। भोपालवासियों के लिए शिर्डी वाले साईं बाबा के दर्शन अब और भी आसान हो जाएंगे। नए साल पर स्पाइस जेट तोहफे के रूप में लोगों को नई उड़ान की सौगात देने की तैयारी कर रहा है।

कम किराए वाली एयरलाइंस के रूप में प्रसिद्ध स्पाइस जेट ने पांच साल बाद एक बार फिर भोपाल से फ्लाइट आपरेशन शुरू करने का फैसला किया है। कंपनी भोपाल से टूट चुका साउथ कनेक्शन जोड़ने के साथ ही शिर्डी तक भी डायरेक्ट उड़ान शुरू करेगी। कंपनी ने जनवरी 2019 से एक साथ चार उड़ानें शुरू करने का प्रस्ताव दिया है।

एयरपोर्ट अथारिटी काफी समय से भोपाल से हवाई यातायात बढ़ाने का प्रयास कर रही थी। हाल ही में शुरू हुए सपोर्ट भोपाल फॉर एयर कनेक्टिविटी अभियान टीम ने भी इसके लिए सोशल प्लेटफार्म मुहिम शुरू की थी। इसका असर दिखाई देने लगा है। बुधवार को स्पाइस जेट के रीजनल मैनेजर (एयरपोर्ट सर्विस) बिजेंद्रसिंह एवं मैनेजर इंजीनियरिंग अमित कुमार ने एयरपोर्ट पर उपलब्ध सुविधाओं का अवलोकन किया। एयरपोर्ट अथारिटी ने बैठक में कंपनी को यहां मौजूद सेवाओं एवं सुविधाओं का प्रेजेंटेशन दिया। बैठक में एयरपोर्ट डायरेक्टर अनिल विक्रम एवं उपमहाप्रबंधक राकेश बाहेरी सहित अनेक अधिकारी मौजूद थे। निरीक्षण के साथ ही कंपनी ने अपना बुकिंग कार्यालय खोलने की सहमति भी दे दी।
*चार उड़ानों के साथ होगी शुरूआत*
कंपनी ने पहले चरण में भोपाल से हैदराबाद, जयपुर, अहमदाबाद एवं शिर्डी के लिए उड़ान शुरू करने का फैसला किया है। श्री विक्रम के अनुसार कंपनी जनवरी 2019 से अपनी उड़ानें शुरू कर देगी। कंपनी ने बुकिंग कार्यालय के साथ ही इंजीनियरिंग मेंटेनेंस कार्यालय के लिए भी जगह दे दी है। दूसरे चरण में कंपनी यहां मेंटेनेंस सेंटर खोलेगी। यह खुलते ही कंपनी के विमान भोपाल में नाइट हाल्ट कर सकेंगे। इससे यात्रियों को सुबह के वक्त बिना विलंब के उड़ानें मिल सकेंगी। कंपनी ने भविष्य में चेन्नई एवं बंगलुरू के लिए उड़ान शुरू करने का भी भरोसा दिलाया है। स्पाइस जेट ने सन 2009 में भोपाल में उड़ानें शुरू की थीं, लेकिन 2013 में कंपनी ने सभी उड़ानें बंद कर दी थीं।
*इंडिगो ने सुरक्षा राशि जमा कराई*
हाल ही में बजट एयरलाइंस इंडिगो ने भी भोपाल से प्रमुख शहरों के लिए उड़ानें शुरू करने की सहमति दी थी। कंपनी ने एयरपोर्ट पर बुकिंग कार्यालय खोलने की तैयारी की है। बुधवार को कंपनी ने इसके लिए जरूरी औपचारिकताएं पूरी की। सुरक्षा राशि भी जमा हो गई। इससे यह साफ हो गया है कि कंपनी जल्द ही उड़ानें शुरू करेगी। टाटा समूह की विस्तारा एयरलाइंस की उड़ानें भी अगले साल शुरू हो सकती हैं।

हमने लगभग सभी एयरलाइंस को भोपाल से उड़ानें शुरू करने का आग्रह किया था। इंडिगो के बाद स्पाइस जेट ने भी हमारा आग्रह स्वीकार कर लिया है। वर्ष 2019 हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण होगा। देश के हवाई मानचित्र पर भोपाल भी प्रमुखता से नजर आने लगेगा।

अनिल विक्रम, एयरपोर्ट डायरेक्टर