-->

लोकतंत्र के लिए पीएम मोदी के लिखे ब्लॉग के लिए चार अनुरोध' की 10 खास बातें

14 मार्च 2019
Author :  

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव का आगाज हो गया है और अप्रैल और मई में वोटिंग होनी है, इसको लेकर तमाम तैयारियां शुरू हो गई हैं मसलन-वोटिंग करवाना फिर काउंटिंग आदि,इसी के साथ  राजनीतिक दलों की गहमा गहमी भी शुरू हो गई हैं। पीएम मोदी ने ने सभी मतदाताओं से वोट करने की अपील करते हुए एक ब्लॉग भी लिखा जिसमें उन्होंने  वोटर कार्ड और वोटिंग सहित इससे जुड़े कई मुद्दों पर लिखा है।

लोकसभा के ल‍िए 11 अप्रैल से 19 मई तक सांसद के ल‍िए वोट डाले जाएंगे। उसके बाद 23 मई को मतगणना होगी। लोकतंत्र के इस पर्व को सफल बनाने के ल‍िए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खास कार्यक्रम चलाया है।

पीएम मोदी ने मतदान के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने की अपील भी की है और इसके लिए विपक्षी दलों के तमाम बड़े लीडर्स के साथ कुछ राज्यों के मुख्यमंत्रियों, खिलाड़ियों, अभिनेता और उद्योग जगत की नामचीन हस्तियों को ट्वीट में टैग भी किया है।

पीएम मोदी के लिखे ब्लॉग-'लोकतंत्र के लिए चार अनुरोध' की 10 खास बातें-

  1. मतदान हमारे महत्वपूर्ण कर्तव्यों में से एक है। हमारा वोट देश की विकास यात्रा में हमारी भागीदारी का संकल्प है। 
  2. एक ऐसा वातावरण बनाते हैं, जहां वोटर कार्ड पाना और वोट देना गर्व की बात हो, सब लोग इसको लेकर उत्साहित हों।वोटर कार्ड होना हर एक के लिए गर्व का विषय हो।
  3. हमें अपने जीवन में ऐसा पछतावा न करना पड़े, इसके लिए वोट अवश्य दें।
  4. 2019 का चुनाव बहुत ही खास है, क्योंकि 21वीं सदी में जन्म लेने वाले युवाओं को वोट करने का अवसर प्राप्त होगा। 
  5. अपने नाम की जांच मतदाता सूची में अच्छे से कर लें,समय रहते एक बार फिर से मतदाता सूची को देखें और ये जांच लें कि उसमें आपका नाम दर्ज है या नहीं।
  6. आने वाले दिनों की योजना इस तरह बनाएं कि आप मतदान के दिन उपलब्ध हों।
  7. अगर आपके वोट डालने की जगह और आपके काम करने की जगह अलग-अलग है तो वोट डालने के लिए आप जा पाएं, यह अभी से सुनिश्चित करें।
  8. आप अपने परिवार के सदस्यों और साथियों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें और जरूरत पड़े तो मतदान के दिन वोट देने के लिए उन्हें साथ लेकर जाएं।
  9. अधिक से अधिक मतदान का मतलब है, एक मजबूत लोकतंत्र और एक मजबूत लोकतंत्र से ही विकसित भारत बनेगा।
  10.  हम सब लोग मिलकर यह दिखा दें कि इस बार अभूतपूर्व मतदान होगा और इस बार का मतदान देश के चुनावी इतिहास के पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ देगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगामी लोकसभा चुनाव में लोगों को वोट के ल‍िए जागरूक करने के ल‍िए स‍ितारों से मदद मांगी है। पीएम मोदी ने दीप‍िका पादुकोण, आल‍िया भट्ट सहित कई स‍ितारों को टैग कर ट्वीट क‍िया है। 

वहीं पीएम मोदी ने खेल जगत की दिग्गज हस्तियों मसलन किदांबी श्रीकांत, योगेश्वर दत्त, सुशील कुमार आदि को भी प्रधानमंत्री ने मतदान के लिए जागरूक करने में अपनी भूमिका निभाने की अपील की है। 


 

21 Views
palpal