पल पल ख़बरे

  • 27
  • जन

जयपुर// गणतंत्र दिवस के उपलक्ष में संस्था ''कला मंज़र'' के सौजन्य से महिला परिषद द्वारा संचालित स्कूल अरुण बाल निकेतन में झंडारोहण व सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कला मंज़र, ग्लोबल वर्ल्ड सोसायटी की सहायक संस्था है। कार्यक्रम में 1975 के बैच की सेवानिवृत्त वरिष्ठ आई.ए. एस. मीनाक्षी हुजा जी एवं महारानी कॉलेज की पूर्व प्राचार्या डॉ. अमला बत्रा जी को आमंत्रित किया गया। संस्था की संस्थापिका मीनाक्षी माथुर ने बताया कि झंडारोहण छोटे बच्चों के हाथों से करवाया गया साथ ही एक दिन पहले बच्चों की विशेष वर्कशॉप लेकर उनसे तिरंगा झंडा बनवाया गया और तिरंगे की कहानी भी बताई गई। संस्था के संरक्षक वरिष्ठ रंगकर्मी व संगीतकार अनिल सक्सेना जी ने बताया कि कला मंज़र की ओर से बच्चों को प्रेरक गीत और नृत्य सिखाया गया है। मीनाक्षी हुजा जी ने बच्चों को सविंधान निर्माण से सम्बंधित रोचक बातें बताईं व गांधीवादी मूल्यों और स्वच्छता के बारे में बताया। अमला बत्रा जी ने बच्चों को तिरंगे के निर्माण से सम्बंधित प्राथमिक जानकारी व राष्ट्र-गीत व राष्ट्र-गान के बारे में रोचक तथ्यों से अवगत करवाया। लेखिका मुखर कविता ने बच्चों को कहानी के रूप में उनके मूलभूत अधिकारों व कर्तव्यों के बारे में जानकारी दी साथ ही बताया कि सपने देखो और उन्हें पूरा करने के लिए मन से पहनता करो और पढ़ो। बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति की। कार्यक्रम के अंत में मीनाक्षी माथुर ने धन्यवाद वक्तव्य दिया और कला मंज़र के उद्देश्यों के बारे में बताया।कार्यक्रम में पूर्णिमा कौल जी , युवा प्रतिभा चेतना शर्मा भी शामिल रहे। शाइन राधे गोविंद माथुर जी का भी कार्यक्रम में विशेष सहयोग रहा। संस्था की ओर से बच्चों को ड्रॉइंग किट व बिस्कुट का वितरण भी किया गया।

  • 14
  • जन

जयपुर 14 जनवरी// (अशोक लोढ़ा) जयपुर में मकर संक्रांति के इस शुभ अवसर पर पतंगबाज़ी खूब देखी जाती है। सुबह से ही लोग छतों और मैदानों पर इकट्ठे हो कर तिल-गुड़ के व्यंजन और मूंग की दाल के पकौड़ों का स्वाद लेते हुए पतंग उड़ाते हुए नज़र आने लगते हैं। बाज़ार पूरी तरह से बंद देखे गए और सड़कें सूनी पड़ी रहीं लेकिन छतों और मैदानों पर खूब रौनक रही।

इस बार वी टी रोड स्थित मैदान में 12 से14 जनवरी तक जयपुर काइट फैस्टिवल आयोजित किया गया है। तीन दिन के इस उत्सव में पूरे दिन लोगों को देखा जा सकता है पर आज विशेष उत्साह देखा गया। बड़े और बच्चे, पुरुष और महिलाएं सभी पतंग उड़ाते और डी जे पर थिरकते हुए देखे गए।

पतंगबाजी का ये त्योहार जहां खुशियां और उल्लास देता है वहीं दूसरी ओर मूक पक्षियों के लिए दुखद मौत का सबब बनता है। पतंग के मांझे में उलझकर बुरी तरह घायल पक्षी ज़मीन पर गिरकर, तड़प तड़प कर दम तोड़ देते हैं। हालांकि सरकार की ओर से सुबह 5 से 8 बजे तक और शाम को 5 बजे से 7 बजे तक पक्षियों के हित को ध्यान में रखते हुए पतंगबाजी पर रोक लगाई गई है फिर भी दिन भर में हर साल भारी संख्या में पक्षियों के घायल की, मरने की सूचनाएं मिलती हैं।

Image may contain: one or more people and outdoor

कुछ स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा घायल पक्षी सहायता कैंप भी जगह जगह देखे गए जहां सुबह से ही घायल पक्षियों को लाकर उपचार शुरू कर दिया गया। गम्भीर रूप से घायल पक्षियों को दुर्गापुरा स्थित पक्षी चिकित्सालय में भेजा गया। सहयोग सेतु संस्था की अध्यक्षा शिवानी शर्मा ने हमें बताया कि जयपुर में घायल पक्षियों के इलाज हेतु महेश नगर, स्वेज फार्म, गूर्जर की थड़ी पर कैंप लगाया गया है । जो कल भी लगा रहेगा । सहयोग सेतु संस्था जयपुर, आप सभी जयपुर वासियों से अपील करती है कि कहीं भी कोई घायल पक्षी नजर आए तो उसको तुरंत कैंप पर लाने का श्रम करे ।

  • 03
  • नव

स्टेट हेड न्यूज़ 18 राजस्थान के वरिष्ठ पत्रकार श्रीपाल सिंह शक्तावत मुख्य अतिथि

सोमीडिया और यूट्यूब का है जमाना -श्रीपालसिंह 

अजमेर जिले के सेकड़ो पत्रकारों सहित गणमान्य लोग हुए शामिल केकड़ी में आज दीपावली स्नेह मिलन एवं जिला स्तरीय ग्रामीण पत्रकार अधिवेशन व कार्यशाला अभिनंदन समारोह तुलसी पैलेस में आयोजित कार्यशाला में, पत्रकारों के विभिन्न समस्याओं पर विचार विमर्श किया गया । इस अवसर पर न्यूज़ 18 स्टेट हेड राजस्थान के वरिष्ठ पत्रकार श्रीपाल सिंह शक्तावत ने मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्तमान समय, सोशल मीडिया और यूट्यूब चेनलो का हो गया है। पल पल की घटना, ख़बरे तुरन्त प्रभाव से आ जाती है अब आपको इसको कैसे पेश करना है यह आप पर निर्भर करता है । धीरे धीरे समाचार पत्रों का दायरा बढ़ रहा है हर गांव ढाणी की खबरे अधिक हो जाने के कारण खबरे प्रिंट नही हो पाती ओर अधिकारियों तक नही पहुंच पाती इसलिए इस प्रतिस्पर्धा के युग मे अपनी कलम की पहचान बनाये । आज कल सोशल मीडिया और यूट्यूब चेनलो के कारण लोगों के पास तुरन्त पल पल की खबरे पहुंच रही है आप भी अपना सोशल नेटवर्क बनाये ओर एक अच्छी तथ्यात्मक खबरे बनाकर अपनी पहचान बनाएं । इस अवसर पर अजयमेरू प्रेस क्लब के अध्यक्ष सुरेश कासलीवाल ने भी सम्बोधित करते हुए कहा कि पत्रकार एकजुट होकर कार्य करे और मोके पर स्वयं जाकर खबर की तहकीकात कर खबर प्रकाशित करे, न कि सुनी सुनाई खबरों पर विश्वाश करे । इस मौके पर मौजूद सभी पत्रकारों ने मुख्यातिथि श्रीपालसिंह का माला पहनाकर सम्मान किया तो वही मुख्यातिथि ने भी पत्रकारों का सम्मान किया । कार्यक्रम में पालिकाध्यक्ष अनिल मित्तल, पीसांगन प्रधान अशोक सिंह रावत, सीआई महावीर शर्मा, पूर्व प्रधान रिंकुकवर राठोड़ एवं पूर्व जिला प्रमुख पुखराज पहाड़िया सहित काफी संख्या में गणमान्य लोग ओर अजमेर जिले के पत्रकार मौजूद थे। इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार एवं एडवोकेट मनोज आहूजा ने पत्रकारों की हितो की रक्षा करने सहित जरूरत पड़ने पर मुफ्त कानूनी सलाह एवं पैरवी करने की बात कहीं ।कार्यक्रम मे केकड़ी पत्रकार संघ के सरंक्षक तिलक माथुर ओर मनोज आहूजा सहित केकड़ी क्षेत्र के पत्रकारों ने अतिथियों का माला पहनाकर स्मृति चिन्ह देकर सम्मान किया।

  • 03
  • नव

स्टेट हेड न्यूज़ 18 राजस्थान के वरिष्ठ पत्रकार श्रीपाल सिंह शक्तावत होंगे मुख्य अतिथि

दीपावली स्नेह मिलन एवं जिला स्तरीय ग्रामीण पत्रकार अधिवेशन व कार्यशाला अभिनंदन समारोह आज केकड़ी के तुलसी पैलेस में आयोजित होने जा रहा है वरिष्ठ पत्रकार मनोज आहूजा ने बताया की कार्यशाला में पत्रकारों के विभिन्न समस्याओं पर विचार विमर्श किया जाएगा उन्होंने बताया कि न्यूज़ 18 स्टेट हेड राजस्थान के वरिष्ठ पत्रकार श्रीपाल सिंह शक्तावत मुख्य अतिथि होंगे प्रातः 10:00 से 11:00 बजे तक रजिस्ट्रेशन होगा 11:00 से 1:00 बजे तक स्वागत अभिनंदन व उद्बोधन होगा 1:00 से 3:00 बजे तक स्नेह मिलन व सामूहिक भोज होगा तथा 3:00 से 4:00 बजे तक कार्यशाला आयोजित की जाएगी केकड़ी व भिनाय ग्रामीण पत्रकार संघ के तत्वाधान में आयोजित इस अधिवेशन कार्यशाला में जिले भर के ग्रामीण क्षेत्र के पत्रकार हिस्सा लेंगे अधिवेशन की तैयारियां पूर्ण हो चुकी है। 

पृष्ठ 1 का 277