पल पल ख़बरे

  • 22
  • मार्च

जयपुर। गुलाबीनगरी में होली का अपना विशेष महत्व है। यहां आने वाले विदेशी मेहमान भी जमकर रंग खेलते हैं। ऐसा ही रंगीला नजारा गुरुवार को होटल नारायण सिंह निवास में देखने को मिला। 360 डिग्री इवेंट्स एण्ड एंटरटेनमेंट प्रा.लि. के सौजन्य में आयोजित साइकेडेलिक ग्रेंड होली फेस्टीवल में करीब 17 देशों के सैलानियों ने इंडोनेशिया की डीजे जैबिला के द्वारा प्रस्तुत लाइव डीजे पर जमकर डांस किया।

वहीं, बॉलीवुड एक्टर व कोरियोग्राफर विकास सक्सेना की लाइव कोरियोग्राफी देखने को मिली। चाइल्ड एक्टर देवांश मिश्रा ने अपने फैंस के साथ पंजाबी, हिंदी व राजस्थानी गीतों पर डांस किया। फेस्टीवल आयोजक भरत मिश्रा ने बताया कि पुलवामा शहीदों की सहायतार्थ इस फेस्टीवल को इंटरनेशनल लुक दिया गया। उन्होंने बताया कि जयपुर राइटस के लिए रेन डांस व फॉम डांस विशेष आकर्षण थे।

साथ ही इंद्रधनुषी हर्बल कलर्स के ब्लास्टर से माहौल को बेहद रोमांचक बना दिया गया। फेस्टीवल को इंटरनेशनल लुक देने के लिए ड्रॉन कैमरे से शूटिंग का नेशनल चैनल्स पर लाइव प्रसारण किया गया। खास बात ये रही कि प्रतिभागियों को हर्बल कलर मुफ्त में उपलब्ध कराये गए थे। उन्होंने बताया कि इस मेगा इवेंट की आय का कुछहिस्सा मुख्यमंत्री सहायता कोष में दिया जाएगा।

 

  • 20
  • मार्च

-आमजन को मिलेगा देश के श्रेष्ठ लेखकों की पुस्तकें पढ़ने का मौका

-प्रतिदिन होंगे साहित्य के विशेष सत्र, मतदान जागरूकता की भी मचेगी धूम

अजमेर। राष्ट्रीय पुस्तक न्यास द्वारा पहली बार अजमेर में राष्ट्रीय पुस्तक मेले का आयोजन किया जाएगा। यह पुस्तक मेला 13 से 21 अप्रेल तक 9 दिन आयोजित किया जाएगा। आजाद पार्क में लगने वाले इस पुस्तक मेले में आमजन को देश विदेश के ख्यातनाम लेखकों की पुस्तकें पढ़ने एवं खरीदने का अवसर मिलेगा। यह मेला प्रतिदिन सुबह 11 बजे से शाम 8 बजे तक रहेगा।

जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा ने आज कलेक्ट्रेट में आयोजित पत्रकार वार्ता में राष्ट्रीय पुस्तक मेले की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय पुस्तक मेले का आयोजन अजमेर के लिए गर्व की बात है। नेशनल बुक ट्रस्ट द्वारा पुस्तक संस्कृति से आमजन को जोड़ने की यह सकारात्मक और सार्थक पहल है। पुस्तक मेले में हिंदी,अंग्रेजी व राजस्थानी भाषा की पुस्तकों को भी प्रर्दशित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि पुस्तक मेले में प्रतिदिन बच्चों व बड़े पाठकों के लिए कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसमें प्रख्यात रचनाकार भागीदारी करेंगे। शाम के सत्र में बड़े पाठकों की भागीदारी को सुनिश्चित करने के लिए कार्यक्रम किये जायेंगे। इसमें कविता,व्यंग्य,नाटक,कहानी व विमर्श के सत्रों को रखा जाएगा जिसमें राजस्थान के प्रमुख रचनाकारों के अलावा दिल्ली के भी मशहूर लेखक पुस्तक मेले में सक्रिय भूमिका रखेंगे। मेले में मतदान जागरूकता से संबंधित विभिन्न गतिविधियां भी आयोजित की जाएंगी।
शर्मा ने बताया कि विगत 60 वर्षों से अधिक समय से नेशनल बुक ट्रस्ट इंडिया पुस्तक प्रकाशन के क्षेत्र में है। देश के अधिकांश हिस्सों में आंचलिक इलाकों में भी ट्रस्ट अपनी गतिविधियों के साथ सक्रिय है। ट्रस्ट ने 300 से अधिक विदेशों में आयोजित पुस्तक मेलों में भागीदारी की है। ट्रस्ट लन्दन, जकार्ता, पेरिस, फ्रैंकफर्ट, सियोल, इटली, बीजिंग व शारजाह के साथ अन्य देशों में अपने प्रकाशनों के साथ मौजूद रहता है। विदेशों में भी भारत का प्रतिनिधित्व ट्रस्ट करता आया है। लगभग 40 से अधिक भाषाओं में ट्रस्ट पुस्तकों का प्रकाशन करता आया है।

मेले में नेत्रहीन पाठकों के लिए भी ब्रेल लिपि की बेहतरीन पुस्तकें उपलब्ध रहेगी। नेशनल बुक ट्रस्ट नई दिल्ली में विश्व पुस्तक मेले का आयोजन करता आया है जोकि फ्रैंकफर्ट के बाद विश्व का दूसरा सबसे बड़ा पुस्तक मेला है। इसमें एक हजार से ज्यादा देशी व विदेशी प्रकाशक अपने नवीनतम प्रकाशन के साथ मौजूद रहते हैं।

उन्होंने कहा कि आज के दौर में देखें तो पुस्तकें निश्चित ही पाठकों की मित्र है जो सदैव एक अच्छे दोस्त की भूमिका निभाने में सक्षम है। सनद रहें यह शहर में नेशनल बुक ट्रस्ट,इंडिया का पहला आयोजन है जिसमें शहर के गण्यमान्य लोगों के अलावा नेशनल बुक ट्रस्ट के निदेशक व अध्यक्ष भी मौजूद रहेंगे। इस अवसर पर अजमेर विकास प्राधिकरण के आयुक्त श्री निशान्त जैन, जिला परिषद के सीईओ श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री अरविंद सेंगवा, नेशनल बुक ट्रस्ट के सहायक निदेशक प्रदर्शनी श्री मयंक सुरोलिया व हिंदी सम्पादक डा.ॅ ललित किशोर मंडोरा भी उपस्थित थे।

  • 20
  • मार्च

नवीन वैष्णव अजमेर
रंगों का त्योंहार है और रंग ना हो तो ऐसा संभव नहीं है। ऐसे में होली का बाजार सज धजकर तैयार हो चुका है। सुस्त ग्राहकी से निराश बैठे दुकानदारों के भी अब चेहरे खिल उठे हैं। इस बार बाजार में कई तरह की गुलाल और रंग व पिचकारियां बिकने के लिए आई हुई है। चीनी उत्पाद भी जमकर धूम मचाए हुए हैं। आप भी धुलंडी पर रंग खेलिए लेकिन खेलते समय इतना उत्साहित भी ना हो जाएं कि आपका परिचित, रिश्तेदार या मित्र किसी परेशानी में पड़ जाए। इस संबंध में जब जेएलएन मेडिकल कॉलेज के चर्म रोग विभागाध्यक्ष डॉ राजकुमार कोठीवाला से बात की गई तो उन्होंने बताया कि होली अच्छे गुलाल या रंग से खेलें जिसमें कैमिकल नहीं मिला हो। कैमिकल मिले रंग और गुलाल आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकते हैं। ऐसे ही यदि आपकी आंख में रंग या गुलाल चले जाए तो उसे मसलने या रगड़ने की बजाय साफ पानी से धोएं। इसके बाद भी यदि ज्यादा परेशानी हो तो चिकित्सक की सलाह लें। उन्होंने साफ कहा कि जहां तक हो फूलों से बने कलर से ही होली खेलें जिससे कि त्वचा में किसी भी तरह का इन्फेक्शन नहीं हो। 
नवीन वैष्णव
(पत्रकार), अजमेर

  • 16
  • मार्च

नवीन वैष्णव अजमेर
अजमेर जागरूक मंच के सदस्यों ने शनिवार को जिला पुलिस कप्तान कुंवर राष्ट्रदीप से मुलाकात की। मंच के मनवर खान कायमखानी ने बताया कि एसपी का पुष्कर की कपड़ा फाड़ होली बंद करवाने के लिए आभार जताया। वहीं आपराधिक तत्वों की ओर भी एसपी का ध्यान आकर्षित करते हुए बताया कि मुंह पर स्कार्फ लगाकर तेज बाईक चलाते हैं और वारदातें भी अंजाम दे जाते हैं। ऐसे लोगों पर अंकुश लगाया जाए। वहीं चाय की थड़ियों पर फालतू बैठने वाले लोगों को भी पाबंद किया जाए जिससे कि वारदातों में कमी आ सके। कायमखानी ने कहा कि एसपी से रात्रि में दस बजे बाद डीजे बंद करवाने की भी गुहार लगाई है। बच्चों की परीक्षा होने के बावजूद भी लोग देर रात तक डीजे बजाते हैं, जिससे बच्चों की पढ़ाई बाधित होती है। कायमखानी ने कहा कि एसपी से सभी मांगों को जल्द पूरा करवाने का आश्वासन दिया है, उन्हें उम्मीद है कि शहर के हित को ध्यान में रखकर इन पर अमल किया जाएगा।

नवीन वैष्णव
(पत्रकार), अजमेर

पृष्ठ 1 का 238