# Tags
#पीपीएम न्यूज़ #भारत #राजस्थान

राजस्थान के “कुम्भलगढ़ किले” के बारे में रोचक तथ्य

कुंभलगढ़ किला राजस्थान के राजसमंद जिले में स्थित एक शानदार किला है। अरावली पहाड़ियों की पश्चिमी श्रृंखला पर यह आश्चर्यजनक मेवाड़ किला उदयपुर से लगभग 48 किमी दूर है।
आइये कुम्भलगढ़ किले के बारे में कुछ रोचक तथ्य देखें:
भारत की महान दीवार: कुंभलगढ़ किला की दीवार 36 किलोमीटर तक फैली हुई है, जो इसे चीन की महान दीवार के बाद दुनिया की दूसरी सबसे लंबी दीवार बनाती है। यही कारण है कि इस दीवार को अक्सर भारत की महान दीवार के रूप में जाना जाता है।

  • निर्माण: किला 15वीं शताब्दी में मेवाड़ क्षेत्र के शासक राणा कुंभा द्वारा बनवाया गया था। वह कला और वास्तुकला के संरक्षक थे।
  • मेवाड़ की अंतिम शरणस्थली कुम्भलगढ़ किला मेवाड़ के शासकों की शरणस्थली के रूप में कार्य करता था। अपनी मजबूत सुरक्षा और पृथक स्थान के कारण इसे भारत के सबसे अभेद्य किलों में से एक माना जाता था।
  • सात द्वार: किले तक सात गढ़वाले प्रवेश द्वारों की एक श्रृंखला के माध्यम से पहुंचा जा सकता है, जो हैं अरेट पोल, हनुमान पोल, राम पोल, विजय पोल, निंबू पोल, पाघरा पोल और टॉप खाना पोल।
  • बादल महल: किले के अंदर, आप बादल महल पा सकते हैं, जिसका अर्थ है बादलों का महल। यह महल किले के सबसे ऊंचे स्थान पर स्थित है और आसपास के ग्रामीण इलाकों का मनमोहक मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है।
  • 360 मंदिरों का घर: कुंभलगढ़ अपने परिसर में 360 से अधिक मंदिरों का घर है, जिनमें सबसे प्रसिद्ध श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर है।
  • लाइट एंड साउंड शो: कुंभलगढ़ किले में आने वाले पर्यटक शाम को एक शानदार लाइट और साउंड शो का आनंद ले सकते हैं जो किले से जुड़े इतिहास और किंवदंतियों का वर्णन करता है।
  • यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल: कुंभलगढ़ किला राजस्थान के पहाड़ी किलों का एक हिस्सा है, जो 2013 से यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Send this to a friend