# Tags
#मध्य प्रदेश

इंदौर की स्वच्छता सर्वोपरि है, उसे बनाया रखना हमारी जिम्मेदारी है – महापौर

रजनी खेतान

इन्दौर। इंदौर की स्वच्छता सर्वोपरी है इसे बनाए रखना सभी का जिम्मेदारी है। स्वच्छता कार्य में कोई लापरवाही करता है तो वह बर्दाश्त नही कि जावेगी।सडक या खुले स्थान पर कचरा फेंकने वालो, रेड स्पाट करने वालो के विरूद्ध सख्ती से चालानी कार्यवाही करे।यह निर्देश महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने सीटी बस आफिस में स्वच्छता अभियान की समीक्षा बैठक में कही।  बैठक में स्वास्थ्य प्रभारी अश्विनी शुक्ल, अपर आयुक्त सिद्धार्थ जैन, मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अखिलेश उपाध्याय, स्वास्थ्य अधिकारी, समस्त सीएसआई, सहायक सीएसआई, दरोगा व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 

महापौर ने कहा कि दुबई प्रवास के दौरान दुबई के शेख व रहवासियों ने कहा कि दुबई की तरह ही इंदौर में भी स्वच्छता है। यह हमारे लिये गर्व की बात है। इंदौर देश में ही नही अपितु विदेशो में भी स्वच्छता का मॉडल है। स्वच्छता एक जनभागीदारी व जिम्मेदारी का अभियान है, अगर स्वच्छता कार्य में कोई लापरवाही करता है तो वह बर्दाश्त नही कि जावेगी। उन्होने कहा कि सडक या खुले स्थान पर कचरा फेंकने वालो, रेड स्पाट करने वालो के विरूद्ध सख्ती से चालानी कार्यवाही करे।  

महापौर ने शहरवासियों के साथ ही दुकानदारो से अपील की है कि वह इंदौर के स्वच्छता अभियान में सहयोग करे। अपने घर व संस्थान से निकलने वाले कचरे को डस्टबीन में ही रखे, व निर्धारित कचरा संग्रहण वाहन में ही कचरा देवे। महापौर द्वारा निगम अधिकारियो को निर्देशित किया कि यहां-वहां कचरा फैंकने व गंदगी फैलाने वालो को सर्वप्रथम समझाइश दे, उसके पश्चात भी अगर यहां-वहां कचरा फैंकते पाये जाते है तो उन पर चालानी कार्यवाही करने के भी निर्देश दिये गये।  महापौर द्वारा समस्त सीएसआई व दरोगा को निर्देशित किया कि झोन/वार्ड क्षेत्र में सफाई कार्य का लगातार निरीक्षण करे, जहां पर किसी भी तरह का कचरा व गंदगी सडक व खुले स्थान पर मिले तो संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही करे, सडक किनारे धुल व मिटटी को हटाने में संलग्न स्वीपिंग मशीन के सफाई कार्य की मॉनिटरिंग करे। साथ ही महापौर जी द्वारा डोर टू डोर कचरा संग्रहण वाहन अपने निर्धारित रूट व समय पर पहुंचे इसके लिये भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। 

महापौर ने सफाई कार्य में संलग्न सफाई मित्रो व कर्मचारियो की उपस्थिति के संबंध में भी विभागीय अधिकारियेा से जानकारी लेते हुए, कहा कि कर्मचारी समय पर कार्य स्थल पर उपस्थित होकर, उपस्थित दर्ज करे, प्रतिदिन बनाई जाने वाले उपस्थिति शीट की मॉनिटरिंग करे, अगर कोई कर्मचारी उपस्थित दर्ज कराने के पश्चात कार्य स्थल से अनुपस्थित रहता है तो उस पर कार्यवाही करने के भी निर्देश दिये गये।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Send this to a friend