# Tags
#खेल #गुजरात #पीपीएम न्यूज़ #विश्व

“कमिंस, रोहित ने विश्व कप फाइनल में जीत के पीछे टीम वर्क को प्रमुख कारण बताया”

पैट कमिंस और रोहित शर्मा ने रविवार को होने वाले बड़े फाइनल से पहले 2023 आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप में अपनी टीम की सफलता के प्रमुख कारणों में से एक के रूप में टीम में प्रत्येक सदस्य द्वारा निभाई गई भूमिका को रेखांकित किया।

क्रिकेट विश्व कप के इस संस्करण में भारत के पास 300 से अधिक रन बनाने वाले पांच बल्लेबाज और 10 से अधिक विकेट लेने वाले पांच गेंदबाज हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया के लिए यह संख्या चार है। कप्तान के अनुसार टूर्नामेंट में भारत के अजेय रहने के पीछे कई खिलाड़ी अपनी भूमिकाओं को पूर्णता से निभा रहे हैं, जो प्रेरक शक्ति रहे हैं।

रोहित ने कहा, “जाहिर तौर पर, जब आप शतक बनाते हैं, जब आप पांच विकेट लेते हैं, तो इस तरह के प्रदर्शन पर काफी सुर्खियां होती हैं।”

“लेकिन मुझे लगता है कि जडेजा, कुलदीप, केएल राहुल, शुबमन गिल जैसे लोग, ये सभी लोग अपनी भूमिका बहुत अच्छी तरह से निभाते हैं, ताकि जो लोग पांच विकेट ले रहे हैं और शतक बना रहे हैं, वे काफी आसानी से ऐसा कर रहे हैं। “अगर उन्होंने वह नहीं किया होता जो उनसे अपेक्षित है, तो अन्य लोगों के लिए शतक बनाना या पांच विकेट लेना थोड़ा मुश्किल होता क्योंकि आपको दोनों तरफ से दबाव बनाने की जरूरत होती है और आप केवल 10 ओवर ही गेंदबाजी कर सकते हैं।” आप 50 ओवर तक गेंदबाजी नहीं कर सकते। इसलिए आपको खिलाड़ियों से अन्य समर्थन की आवश्यकता है।”

कहानी ऑस्ट्रेलिया के लिए बहुत अलग नहीं है, जहां कप्तान पैट कमिंस खुद ऑस्ट्रेलिया के लिए बल्ले से एक अनछुए नायक रहे हैं, उन्होंने दो बार टीम को मुसीबत से बाहर निकाला – एक बार ग्लेन मैक्सवेल की कंपनी में, जहां उनकी सतर्क पारी पर भारी पड़ गई। शानदार दोहरा शतक और एक बार फिर सेमीफाइनल में जब उन्होंने रन-चेज़ में भारी दबाव के बीच टीम को जीत दिलाई। जब कमिंस से पूछा गया कि उनके अनुसार ऑस्ट्रेलिया का टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी कौन है, तो उन्होंने कहा, “हमारे पास बहुत सारे अलग-अलग लोग हैं जो अलग-अलग समय पर खड़े हुए हैं।”

“ट्रैविस हेड ने दो प्लेयर ऑफ द मैच प्रदर्शन किए। सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में डेवी वार्नर शीर्ष पर हैं। मिशेल मार्श ने दो शतक बनाए हैं और जाहिर है, ग्लेन मैक्सवेल ने नीदरलैंड के खिलाफ एक हास्यास्पद शतक बनाया और फिर इस दुनिया से बाहर का दोहरा शतक बनाया। अफगानिस्तान के खिलाफ शतक.

“और ज़ैम्प्स [ज़म्पा], वह लगभग शीर्ष विकेट लेने वाला गेंदबाज है। मुझे लगता है कि मैंने वहां पूरी एकादश का नाम बता दिया है। इसलिए किसी को भी बाहर करना वास्तव में कठिन है। अच्छी बात यह है कि उनके दिन कोई भी मैच हो सकता है- विजेता।” ऑस्ट्रेलियाई कप्तान भी छह महीने की अवधि में एक दुर्लभ तिहरा प्रदर्शन करने पर नजर गड़ाए हुए हैं, उन्होंने पहले ही आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब हासिल कर लिया है और एशेज बरकरार रखी है।

“ओह, यह पागलपन है। मुझे लगता है कि यह शायद उन सभी में सबसे ऊपर होगा। यह एक अजीब साल रहा है। और सौभाग्य से, बहुत सारी सफलता मिली है। इसलिए यहां विश्व मंच पर होना है जहां आपको हर तरह का एकदिवसीय राष्ट्र मिला है खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करते हुए ट्रॉफी थामे खड़े रहने के लिए, मुझे लगता है कि हम सबमें शीर्ष पर होंगे।” इस बीच, रोहित ने इस बात पर जोर दिया कि टीम ने आयोजन के लिए कैसे तैयारी की और टूर्नामेंट की अगुवाई में पर्दे के पीछे की गई कड़ी मेहनत ने भारत के प्रभावशाली विश्व कप में प्रमुख भूमिका निभाई।

रोहित ने कहा, “आप कुछ साल पहले से ही विश्व कप का इंतजार करते हैं और इसकी तैयारी शुरू कर देते हैं।”

“आप कोशिश करें और उन खिलाड़ियों को पहचानें जो आपके लिए काम कर सकते हैं। और यह एक ऐसी चीज़ है जिस पर हमने बहुत अधिक ध्यान केंद्रित किया है। हमें एहसास हुआ कि हमें अपनी परिस्थितियों में किस तरह के खिलाड़ियों की ज़रूरत है, जो आपके गेम जीतेंगे, जो आपके लिए खेलेंगे कठिन परिस्थितियों, कठिन समय में हाथ ऊपर उठाना।

“और फिर यह देखते हुए कि हम इस समय कहां खड़े हैं, जाहिर तौर पर जिस तरह से हमने पिछले दस मैच खेले हैं वह काफी सुखद है। जाहिर है, यह बहुत नैदानिक रहा है, लेकिन साथ ही, यह काफी प्रभावी भी रहा है, जो बहुत, बहुत सुखदायक है|

“टीम को तैयार करने के लिए, प्रत्येक खिलाड़ी को स्पष्टता देने के लिए हमने पिछले कुछ वर्षों में सभी प्रयास किए हैं। और यह देखना बहुत खुशी की बात है कि वे बाहर आते हैं और इतनी स्पष्टता के साथ काम करते हैं और इतने अधिकार के साथ भी.

“तो, आप जानते हैं, इसने मुझे बहुत उत्साह दिया है। और मैं सभी लोगों के लिए भी बहुत खुश हूं, क्योंकि, आप जानते हैं, जब आप अपना प्रयास करते हैं और अपना विचार किसी चीज़ में डालते हैं और जब आप देखते हैं आपको इससे पुरस्कृत किया जा रहा है, यह एक अच्छा एहसास है।”

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Send this to a friend