# Tags

जत्रा की जोरदार शुरआत, पहले दिन ही उमड़ा जनसैलाब

रजनी खेतान

कलाकारों ने दी लावणी की मनमोहक प्रस्तुतियां

इंदौर। मराठी सोशल ग्रुप द्वारा आयोजित किया जाने वाला सालाना आयोजन जत्रा के पहले दिन ही स्वाद और संस्कृति प्रेमियों का जनसैलाब उमड़ पड़ा। हालांकि जत्रा का समय दोपहर 2 से रात्रिं 10 का था पर सुबह 10 बजे से ही लोगो का आना शुरू हो गया था। इसका औपचारिक शुभारंभ किया गया।

संस्था के सुधीर दांडेकर और राजेश शाह ने बताया कि हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी खूब अच्छा इंदोरियन्स प्रतिसाद दिया है। संस्था द्वारा निःशक्त दिव्यांग और वृद्धजन के संस्था द्वारा मेन गेट से जत्रा परिसर तक निःशुल्क व्यवस्था की है।
फूड झोन की तृप्ति महाजन और सुमेधा बावकर ने बताया कि सुबह से ही स्वाद प्रेमियों का आना शुरू हो गया था । हर्षवर्धन लिखिते ने बताया कि लावणी की धमाकेदार प्रस्तुति की गई जिसमें मुख्यतः अप्सरा आली, जाऊ देना माला आदि प्रमुख है।कार्यक्रम का औपचारिक उद्घाटन संत अन्ना महाराज, समाज सेवी विनोद जी अग्रवाल, निरंजन भाई देसाई जी श्रीमती जूही भार्गव के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ।

इस बार फूड झोन के स्टॉलो को आकर्षक साज-सज्जा के साथ सजाया गया है, यह स्टॉल बड़े और सजावटी बनाए गए हैं । इसमें 50 से ज्यादा मराठी व्यंजनों के स्टॉल रहेंगे जिनमे पुरण पोळी, झुणका भाकर, भाकरवडी, सोलकढी, आदी विविध व्यंजनो को परोसा जायेगा। उल्लेखनीय हे कि जत्रा मे फूड स्टॉल गृहाणीयो द्वारा ही संचालित किये जाते हे और व्यवसायिक लोगो को फूड स्टाल नही दिये जाते है।हैंडीक्राफ्ट आइटम के 25 स्टॉल हैं जिसमे गृह साज सज्जा, दीपावली डेकोरेशन, इसके अलावा हस्त निर्मित खाद्य पदार्थ और विशेष कोकन के उत्पाद उपलब्ध रहेंगे। सभी उत्पाद पर जत्रा में विशेष दिवाली ऑफर के तहत छूट रहेगी।
ट्रेड झोन में 75 स्टॉल जिसमे अंतरराष्ट्रीय राष्ट्रीय स्तर की नई एफएमसीजी कंपनियां, प्रीमियम कार के भी स्टॉल रहेंगे जो विशेष जत्रा ऑफर के साथ छूट प्रदान करेंगे, इसमें सोफे से लेकर गृह उपयोगी वस्तुएं, खाद्य वस्तु सहित विभिन्न प्रकार के उत्पाद उपलब्ध रहेंगे।

हर बार की तरह इस बार भी जत्रा रहेगा जीरो वेस्ट
राजेश शाह ने बताया कि हर बार की तरह इस बार भी जत्रा पूरा जीरो वेस्ट रहेगा, इसमें जितनी भी प्लेट चम्मच,गिलास रहेंगे वो सबकुछ बायो डिग्रेडेबल रहेंगे,यह सब चीजे नगर निगम से अप्रुव्ह करा ली गई है। जत्रा मे जो फ्लेक्स भी पूर्णतः प्रतिबंधित किये हुए हैं वो वह भी बायोडिग्रेबल मैटेरियल में प्रकाशित किये है। जत्रा के आयोजन मे सुखा कचरा, गिला कचरा कलेक्शन पॉईंट पर ही सेगरिगेट किया जाता है। जत्रा में जो भी गिला कचरा निकलेगा उसको सेग्रिकेशन किया जाएगा इसमें गीला कचरे को मशीन से हाथो हाथ खाद बनाकर नगर निगम को दिया जाएगा।
जत्रा में आने वाले दिव्यांग और बुजुर्गों के लिए निशुल्क ई-रिक्शा की सुविधा रखी गई है जो गेट से आयोजन स्थळ तक निःशुल्क छोडेंगी।सुरक्षा की दृष्टि को देखते हुए जत्रा परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, और सुरक्षा गार्डों की भी तैनाती रहेगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Send this to a friend