# Tags
#मध्य प्रदेश

मध्यप्रदेश टूरिज्म के दो मेगा फेस्टिवल्स में रोमांच का आनंद

पीपीएम ब्यूरो

गांधीसागर फॉरेस्ट रीट्रीट में पर्यटक ले रहें लग्जरी ग्लेम्पिग का यादगार अनुभव

कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल का 17 दिसंबर से होगा शुभारंभ

इंदौर।मंदसौर में स्थित गांधीसागर डेम के बैकवाटर के किनारे पर्यटकों को लग्जरी ग्लेम्पिंग के साथ रोमांचक गतिविधियों का अनुभव कराने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा गांधीसागर फ्लोटिंग फेस्टिवल की शुरुआत 27 अक्टूबर से की गई थी। लल्लूजी एंड संस द्वारा टूरिज्म बोर्ड के सहयोग आयोजित इस पांच दिनी फेस्टिवल के बाद फॉरेस्ट रीट्रीट (टेंट सिटी) का संचालन जारी है, जिसमें आने वाले पर्यटकों को एक अनूठा ग्लैम्पिंग अनुभव मिल रहा। चारों तरफ से प्राकृतिक सौंदर्य से घिरे बैकवाटर पर ऑल वेदर टेंट्स बनाए गए हैं, जिसमें लग्जरी की सभी सुविधाओं को ध्यान रखा गया है। प्रत्येक लग्जरी टेंट्स को प्रीमियम सुविधाओं, स्थानीय व्यंजनों, इंडोर स्पोर्ट्स सुविधाओं के साथ आरामदायक प्रवास सुनिश्चित करने के डिज़ाइन किया गया है। इस अद्भुत पर्यटन स्थल पर लैंड, एयर और वाटर बेस्ड एडवेंचर एक्टिविटीज जारी हैं। साथ ही पर्यटक स्टार गेजिंग, रॉक आर्ट टूर जैसी गतिविधियां कर सकते हैं।

प्रमुख सचिव, पर्यटन एवं प्रबंध संचालक म.प्र. टूरिज्म बोर्ड  शिव शेखर शुक्ला ने बताया, ‘टूरिज्म बोर्ड द्वारा प्रदेश में भ्रमण के लिए आने वाले पर्यटकों को नए अनुभव प्रदान करने के उद्देश्य से विभिन्न स्तरों पर नवाचार किये जाते रहे हैं। गांधीसागर फ्लोटिंग फेस्टिवल एवं कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल भी इन्हीं प्रयासों के तहत की गई पहल है। इन महोत्सव में पर्यटकों को लग्जरी ग्लेम्पिंग अनुभव देने और मनोरंजित करने के लिए सांस्कृतिक एवं रोमांचक गतिविधियां संचालित की जाती है। साथ ही स्थानीय समुदाय की भागीदारी होती है, जिससे रोजगार के अवसर सृजित होते हैं। उक्त गंतव्य राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रचारित होते हैं’।


कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल का आयोजन 17 से
इयाक वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड और लल्लूजी एंड संस द्वारा टूरिज्म बोर्ड के सहयोग से कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल का आयोजन 17 दिसंबर से किया जा रहा है। फेस्टिवल में सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे, रोमांचक गतिविधियों का बेजोड़ अनुभव भी मिलेगा। लग्जरी ग्लैम्पिंग अनुभव प्रदान करने हेतु आधुनिक एवं आरामदायक टेंट सिटी विकसित की जा रही है। साथ ही स्थानीय कला एवं संस्कृति को प्रचारित करने के लिए विभिन्न गतिविधियां भी होंगी।

कूनो राष्ट्रीय अभ्यारण्य के नजदीक यह फेस्टिवल रोमांच, मनोरंजन और संस्कृति का बेहतरीन तालमेल होगा। रोमांचक गतिविधियों जैसे हॉट एयर बैलूनिंग, पैरामोटरिंग, होर्स राइडिंग, एयर गन शूटिंग और अन्य मनोरंजक गतिविधियों का आनंद उठा सकते हैं। जंगल सफारी के दौरान क्षेत्र की समृद्ध वन्यजीव देखने का मौका भी मिलेगा। पारम्परिक कला, एवं सांस्कृतिक आयोजनों और स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ मध्य प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहरों को प्रचारित किया जाएगा। कूनो फॉरेस्ट रीट्रीट (टेंट सिटी) में पर्यटन सर्वसुविधायुक्त एवं ओल-वेदर टेंट्स में लग्जरी ग्लैम्पिंग का अनुभव प्राप्त कर सकेंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Send this to a friend