# Tags
#पीपीएम न्यूज़ #भारत #मुख्य समाचार #विश्व

वर्चुअल जिंदगी के खतरों से ना रहे अनजान, जानकारी और जागरूकता ही है इनसे बचने का एकमात्र समाधान

एडिशनल डीसीपी (क्राइम) ने इंदौर पुलिस की साइबर पाठशाला में, आईपीएस एकेडेमी के स्टूडेंट्स को दिया साइबर क्राइम की बारीकियों का ज्ञान।

इंदौर पुलिस द्वारा साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने के लिये, इसके प्रति लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से लगातार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी अनुक्रम में दिनांक 21.09.23 को अति. पुलिस उपायुक्त क्राइम इंदौर, पुलिस टीम के साथ, आईपीएस एकेडेमी में पहुंचकर, इंस्टिट्यूट ऑफ़ बिज़नस मैनेजमेंट एंड रिसर्च विभाग के स्टूडेंट्स को साइबर अपराधों के प्रति जागरूक किया।

     सायबर अवेयरनेस के तहत आईपीएस एकेडेमी के इंस्टिट्यूट ऑफ़ बिज़नस मैनेजमेंट एंड रिसर्च विभाग हेतु ऑडिटोरियम  में आयोजित कार्यक्रम में एडीशनल डीसीपी क्राइम श्री राजेश दंडोतिया ने, अपनी 160 वीं कार्यशाला में करीब 500 स्टूडेंट्स को वर्तमान समय के साइबर अपराधों के प्रकारों और इनसे बचने के तरीकों की जानकारी दी। उन्हें  पुलिस के पास आने वाली साइबर अपराधों की शिकायतों की केस स्टडी के आधार पर, विभिन्न प्रकार के साइबर फ्रॉड, एटीएम और ओटीपी के माध्यम से किए जाने वाले फ्रॉड, फर्जी लिंक फ्रॉड, ओएलएक्स/ मार्केट ऐप वाले फ्रॉड, सेक्सटॉरसन फ्रॉड, फर्जी लोन ऐप फ्रॉड आदि के साथ ही सोशल मीडिया से संबंधित साइबर फिशिंग बुलीइंग आदि के बारे में विस्तृत रूप से बताते हुए इनसे बचने की टिप्स भी दी।

सभी स्टूडेंट्स से कहा कि हम छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर अपनी वर्चुअल दुनिया को भी सुरक्षित बना सकते हैं।

इस अवसर पर संस्थान के स्टूडेंटस, सहित स्टाफ भी उपस्थित रहा, जिन्होनें भी साइबर सुरक्षा की इन महत्वपूर्ण जानकारी को समझा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Send this to a friend