# Tags
#खेल #दिल्ली #पीपीएम न्यूज़ #भारत #महाराष्ट्र #मुख्य समाचार

“बांग्लादेश के खिलाफ भारत के दबदबे की कमान कोहली ने संभाली”

“विराट कोहली ने शानदार प्रदर्शन किया, जिससे भारत ने आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में चार में से चार जीत हासिल की, जिसमें तीसरे नंबर के खिलाड़ी ने विजयी रनों के साथ अपना शतक पूरा किया और सात विकेट से शानदार जीत हासिल की।”

भारत ने पुणे में पहली पारी में बांग्लादेश को 256/8 पर रोक दिया, इससे पहले कि उसने बल्ले से शानदार शुरुआत की, रोहित शर्मा की टीम आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में लगातार चौथी जीत की तलाश में थी।

यह मैच 1998 के बाद पहली बार है जब भारत ने घरेलू धरती पर पुरुष वनडे में बांग्लादेश की मेजबानी की है।

मैच 17: बांग्लादेश 256/8 (50 ओवर) बनाम भारत भारत ने 257 के अपने लक्ष्य की तलाश में तेजी से शुरुआत की, पहले पावरप्ले में बिना किसी नुकसान के 63 रन बनाए, जिसमें रोहित विशेष रूप से उत्कृष्ट फॉर्म में दिख रहे थे और उन्होंने अपनी पहली 33 गेंदों में 37 रन बनाए।

हसन महमूद ने दबाव को कुछ हद तक कम करने में मदद की जब उन्होंने भारतीय कप्तान को अर्धशतक से थोड़ा पहले आउट किया, जबकि रोहित को 48 रन पर कैच कराया। लेकिन विराट कोहली के आने से स्कोरिंग धीमी नहीं हुई, नंबर तीन ने रन गति बढ़ाने के लिए दो शुरुआती चौके लगाए।

मेहदी हसन मिराज के 53 रन पर आउट होने से पहले शुबमन गिल ने बेहतरीन अर्धशतक बनाया। लेकिन श्रेयस अय्यर और कोहली ने अपने निर्धारित ओवरों के मध्य में भारत को 161/2 तक पहुंचाने में मदद की, जिससे लक्ष्य का अच्छी तरह से नियंत्रण हो गया।

कोहली बांग्लादेशी आक्रमण पर हावी होकर अर्धशतक तक पहुंचने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए, मेहदी हसन मिराज की गेंद पर अय्यर के कैच आउट होने के बाद केएल राहुल उनके साथ बीच में आ गए। इससे पहले, बांग्लादेश के कार्यवाहक कप्तान नजमुल हुसैन शान्तो ने टॉस के समय इसे सही बताया और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, जिससे पता चला कि उनकी टीम दो प्रमुख खिलाड़ियों के बिना थी, शाकिब अल हसन और तस्कीन अहमद दोनों चोट के कारण बाहर थे। लेकिन कमजोर टाइगर्स टीम ने सलामी बल्लेबाज तंजीद हसन और लिटन दास की बदौलत शानदार शुरुआत की।

सावधानीपूर्वक शुरुआती पांच ओवरों में केवल दस रन बनाने के बाद, बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाजों ने गति पकड़ी और अपनी टीम के लिए एक अच्छा मंच तैयार करने के लिए एक बड़ी साझेदारी बनाई। भारत मौके बनाने के लिए संघर्ष कर रहा था, मेजबान देश को अतिरिक्त डर का सामना करना पड़ा जब हार्दिक पंड्या रन-अप में एक गेंद को रोकने की कोशिश करते समय अपने टखने में चोट लगा बैठे और उन्हें मैदान से बाहर ले जाया गया। विराट कोहली ने पंड्या का ओवर पूरा किया, जिससे पुणे के दर्शक काफी खुश हुए।

लेकिन ऑलराउंडर पंड्या ने पारी में दोबारा गेंदबाजी नहीं की और उनकी चोट को स्कैन के लिए ले जाया गया, जो टूर्नामेंट के आगे बढ़ने के साथ भारत के लिए चिंता का विषय हो सकता है।भारत दूसरे पावरप्ले में फिर से संगठित हुआ, और, जैसा कि उन्होंने इस टूर्नामेंट में अक्सर किया है, भारत के खिलाड़ियों ने रनों के प्रवाह को रोका और महत्वपूर्ण सफलताएँ प्रदान कीं। कुलदीप यादव ने 15वें ओवर में 43 गेंदों में 51 रन की शानदार पारी खेलकर तनजीद को पगबाधा आउट किया। और अगला झटका देने की बारी रवींद्र जडेजा की थी, क्योंकि उन्होंने 20वें ओवर में कप्तान नजमुल (8) को सामने फंसा लिया। बांग्लादेश की मजबूत शुरुआत जारी रही क्योंकि रोहित अपने तेज गेंदबाजों के पास लौट आए, 25वें ओवर में मेहदी हसन मिराज (3) मोहम्मद सिराज की गेंद पर केएल राहुल के शानदार कैच का शिकार बने।

दसवें ओवर से पारी के मध्य तक बांग्लादेश ने तीन महत्वपूर्ण विकेट खोकर सिर्फ 68 रन जोड़े थे। और रन रेट का दबाव आखिरकार दास पर आ गया, जिन्होंने 28वें ओवर में जडेजा की गेंद को लॉन्ग-ऑफ पर मारा और 66 रन के सर्वोच्च स्कोर पर आउट हो गए।

भारत के तेज़ गेंदबाज़ों ने डेथ ओवरों में बांग्लादेश की देर से बढ़त को रोकने के लिए वापसी की, जिसमें शार्दुल ठाकुर ने 35 गेंदों में 16 रन बनाकर तौहीद हृदयॉय को आउट किया। और बुमरा ने 38 रन पर मुश्फिकुर रहीम का अहम विकेट लेकर टाइगर्स की देर से आने की संभावनाओं को नुकसान पहुंचाया।

उंगली की चोट के बाद वापसी कर रहे सिराज ने पारी करीब आते ही नसुम अहमद को आउट कर दिया। लेकिन शानदार महमुदुल्लाह ने बांग्लादेश को कुल स्कोर तक पहुंचाया, जिससे कम से कम टीम के गेंदबाजों को काम करने का मौका मिला, उन्होंने 36 गेंदों में 46 रन बनाए, पारी के अंतिम ओवर में शानदार बुमराह की गेंद पर आउट होने से पहले।

256/8 पर समाप्त होने पर, बांग्लादेश के गेंदबाजों को भारत को जीत से वंचित करने के लिए बहुत काम करना होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Send this to a friend