# Tags

एक तरफ डबल इंजन सरकार, दूसरी तरफ डबल डेंजर कांग्रेस-मोदी

पीपीएम ब्यूरो

गुना/मुरैना। मध्यप्रदेश में कांग्रेस ने दशकों तक सरकार चलाई है। लेकिन उन नौजवानों ने वो दिन नहीं देखे होंगे, जो आज 20-25 सालों के होंगे। लेकिन समय की मांग है कि उन्हें भी उस समय की बातें पता हों। कांग्रेस ने यहां विकास का जो मॉडल विकसित किया था, अगर एक शब्द में कहें तो वह मॉडल था ’लापता मॉडल’। इस मॉडल में बिजली लापता, सड़क लापता और पानी भी लापता था। रोजगार, गरीबों के घर और विकास भी लापता था। कांग्रेस के राज में नौजवानों का भविष्य लापता था और किसानों का कल्याण भी लापता था। यह बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने बुधवार को गुना और मुरैना में पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में सभाओं को संबोधित करते हुए कही।

एक तरफ डबल इंजन सरकार, दूसरी तरफ डबल डेंजर लोग
मोदी ने कहा कि आज मध्यप्रदेश में एक तरफ डबल इंजन की सरकार है तो दूसरी तरफ कांग्रेस के डबल डेंजर लोग हैं। डबल इंजन सरकार में एक इंजन केंद्र सरकार का और एक इंजन भाजपा की राज्य सरकार का होता है और प्रदेश का विकास डबल तेजी से होता है। भाजपा की राज्य सरकार केंद्र सरकार की योजनाओं को तेज गति से जमीन पर उतार रही है। लेकिन जब केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी, तो वह मध्यप्रदेश के साथ भेदभाव करती थी। राज्य सरकार के सभी कामों में रुकावट डालती थी। 2014 में आपने हमें सेवा का अवसर दिया और डबल इंजन की सरकार बनने के बाद से एमपी के विकास ने असल तेजी पकड़ी है।10 सालों तक केंद्र में कांग्रेस की सरकार रही तो एमपी का बजट 20000 करोड़ हुआ था, जिसे बाद में 80000 करोड़ कर दिया गया था। लेकिन हमारी सरकार ने उसे बढ़ाकर 3 लाख करोड़ से ऊपर पहुंचा दिया है। इसका मतलब है डबल इंजन सरकार में प्रदेश के लोगों की कमाई तेजी से बढ़ रही है। इसलिए डबल इंजन सरकार जरूरी है।

किसान बाजार में लुट जाए, तब खरीदी शुरू करती थी कांग्रेस सरकार

मोदी ने कहा कि जब समर्थन मूल्य पर खरीदी की बात आती थी, तो कांग्रेस बातें बड़ी-बड़ी करती थी, लेकिन खरीदी कम करती थी। चाहे गेहूं हो, धान, दलहन हो या तिलहन हो, कांग्रेस स्टॉक का नियम लगा देती थी और खरीदी भी देरी से शुरू करती थी। गरीब किसान जब बाजार में सस्ते में लुट जाता था, उसके बाद कांग्रेस की सरकार मैदान में आती थी। जो अनाज खरीदा जाता था, वो भी गोदामों में पड़े-पड़े सड़ जाता था। उस समय टीवी वाले दिखाते थे कि अनाज की बोरियां स्टेशन के बाहर खुले में पड़ी भीग रही हैं, सड़ रही हैं और दुर्गंध फैल रही है। दूसरी तरफ भुखमरी भारत के गरीबों को परेशान कर रही थी। कांग्रेस के पास इस स्थिति से पार पाने की कोई सोच नहीं थी। देश के किसानों को इस संकट से भाजपा सरकार ने निकाला है। भाजपा सरकार के प्रोत्साहन से प्रदेश में अन्न उत्पादन का रिकॉर्ड बना है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने 55000 करोड़ रुपये किसानों के खातों में भेजे हैं और इसका बड़ा हिस्सा प्रदेश के किसानों को भी मिला है। साथ ही हमारी सरकार ने अपने अन्न भंडार देश के जरूरतमंदों के लिए खोल दिए हैं। 

गरीबों का चूल्हा बुझने नहीं देंगे
कोरोना संकट को याद कीजिए, हर तरफ मौत मंडरा रही थी। उस समय लोगों की जिंदगी बचाना सबसे बड़ी जिम्मेदारी बन गई थी। लोग घरों से निकल नहीं पाते थे। उस समय हमने तय किया कि किसी गरीब का चूल्हा बुझना नहीं चाहिए। बच्चे रात को भूखे नहीं सोना चाहिए और किसी मां की आंखों में बेबसी के आंसू नहीं आना चाहिए। हमने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना शुरू की और देश के अनाज भंडार गरीबों के लिए खोल दिये। देश के 80 करोड लोगों को मुफ्त में राशन बांटना शुरू कर दिया। साथियो यह योजना अगले महीने पूरी हो जाएगी। लेकिन मैंने यह तय किया है कि इस योजना को बंद नहीं होने दूंगा और पांच साल और चालू रखूंगा। आप बताइये, मैंने सही सोचा है या नहीं? अगर आपको मेरी बात सही लगती है, तो अपना मोबाइल निकालिये और फ्लैश जलाइये, मुझे अपना समर्थन दीजिए। आप सभी लोगों के मोबाइल से जो रोशनी निकल रही है, यह गरीबों को ताकत देने वाली है। इस समर्थन के लिए मैं आपका आभारी हूं।

कांग्रेस कुछ भी करे, मैं अपनी गारंटी पूरी करूंगा

मोदी ने कहा कि मैं गरीबों को मुफ्त अनाज दे रहा हूं, तो कांग्रेस के लोग परेशान हो रहे हैं। वो कह रहे हैं कोरोना के समय तो ठीक था, लेकिन अब मोदी पांच साल और मुफ्त अनाज देने की बात कर रहा है। कांग्रेस वालों ने घोषणा की है कि वह इलेक्शन कमीशन जाएंगे और मोदी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराएंगे। उनका कहना है कि मोदी पांच साल लिए गरीबों को अनाज देने की बात कर रहा है, बड़ा गुनाह कर रहा है। श्री मोदी ने कहा कि क्या मुझे कांग्रेस की हरकतों से डरकर अपने निर्णय को बदलना चाहिए? क्या मुझे गरीबों की सेवा करने से अपने आप को रोकना चाहिए? क्या कांग्रेस की हरकतों के सामने मुझे झुकना चाहिए? मैं कांग्रेस वालों से कह देना चाहता हूं कि आपको दुनिया की जिस अदालत में जाना है चले जाइये, मैं तो गरीब को मुफ्त राशन की अपनी गारंटी को पूरा करके रहूंगा। 

मध्यम वर्ग की बेहतरी के लिए भी काम कर रही भाजपा सरकार

छोटे-बड़े शहरों में रहने वाले मिडिल क्लास परिवारों के लिए भाजपा सरकार लगातार कदम उठा रही है। केंद्र सरकार ने भारत आटा के ब्रांड नाम से सस्ता आटा देने का अभियान शुरू किया है। हमारी कोशिश है कि गरीब और मध्यम वर्ग की ज्यादा से ज्यादा बचत हो। इसके लिए हमने देश भर में जन औषधि केंद्र खोले हैं। इन केंद्रों में दवाओं पर 80 प्रतिशत तक डिस्काउंट मिलता है। यानी अगर किसी परिवार में 200-300 रुपए की दवाई आती थी, तो अब वह 20 में मिल जाती है। इस तरह जो पैसे बचते हैं, उससे बच्चों को दूध पिलाया जा सकता है, बाजार घुमाने ले जाया जा सकता है। एलईडी बल्ब की वजह से मध्यम वर्ग का बिजली का बिल कम आ रहा है। आने वाले समय में हम सौर ऊर्जा की ऐसी योजना लाने वाले हैं, जिससे घर की  बिजली तो मुफ्त हो ही जाएगी, घर में बनी बिजली सरकार खरीदेगी और पैसे देगी। उन्होंने कहा कि पहले मैं एयरपोर्ट पर देखने चला जाता था। मन करता था, लेकिन टिकट महंगा होता था। लेकिन अब मोदी ने यह तय कर दिया है कि जो हवाई चप्पल पहनता है, वह भी हवाई जहाज में जा सकेगा। हमने टिकट में भी डिस्काउंट कर दिया है। 

जो बहनों के अपमान पर मौन रहते हैं, वो आपका सम्मान कैसे करेंगे?

मोदी ने कहा कि आप में से जो लोग अखबार पढ़ते हैं या टीवी देखते हैं, उन्होंने कल एक घटना के बारे में पढ़ा या सुना होगा। घमंडिया गठबंधन के बहुत बड़े नेता जो इंडी एलायंस का झंडा लेकर घूम रहे हैं और देश की सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए तरह-तरह के खेल कर रहे हैं, उन्होंने विधानसभा में माता-बहनों का अपमान किया। माता-बहनों की उपस्थिति में उन्होंने ऐसी भाषा में बात की, जिसकी कोई कल्पना नहीं कर सकता। इससे भी ज्यादा शर्मनाक तो यह है कि इंडी एलायंस का एक भी नेता बहनों के इस भयंकर अपमान पर एक शब्द भी नहीं बोला। जो नेता माता-बहनों के अपमान पर चुप रहते हैं, एक शब्द नहीं बोलते, क्या वो आपका सम्मान कर सकते हैं?

कांग्रेस के पास नहीं भविष्य की सोच

मोदी ने कांग्रेस पार्टी को सोच बताते हुए कहा कि कांग्रेस न आज के युवाओं के लिए कुछ कर सकती है और न ही आने वाली पीढियों के लिए। आपके हाथ में आज जो मोबाइल है, वह मेड इन इंडिया है, क्या आपको इस बात पर गर्व नहीं होता? कांग्रेस के जमाने में देश में मोबाइल बनाने वाली सिर्फ दो फैक्ट्रियां थीं। उस समय भारत हजारों करोड़ रुपए के मोबाइल दूसरे देशों से मंगवाता था। हमारी सरकार ने प्रयास किए और आज देश में मोबाइल बनाने वाली 200 फैक्ट्रियां हैं। इन फैक्ट्रियों में बने मोबाइल सिर्फ देश में ही नहीं खरीदे जा रहे, बल्कि विदेशों में भी भेजे जा रहे हैं। कांग्रेस की सरकार होती तो ऐसा कभी नहीं हो पाता। इसलिए देश-प्रदेश के युवाओं को कांग्रेस से सतर्क रहने की जरूरत है। देश के हर जिले में कोई न कोई विशेष उत्पाद होता है, लेकिन कांग्रेस ने कभी देश के उत्पादों पर गर्व नहीं किया, कभी लोकल के लिए वोकल नहीं रही। गुना का धनिया इतना बेहतरीन है, लेकिन कांग्रेस ने कहीं भी उसकी चर्चा नहीं की। हमने एक जिला-एक उत्पाद योजना बनाई और आज गुना का धनिया सारी दुनिया में जा रहा है। अशोकनगर के चंदेरी हैंडलूम की मांग विदेशों में भी हो रही है। जी-20 सम्मेलन में भी चंदेरी साड़ियों की डिमांड रही। हमारे गांव के, शहर के या देश के लोग जो चीजें बनाते हैं, क्या उन्हें ज्यादा से ज्यादा नहीं बिकना चाहिए? क्या इससे गरीबों को लाभ नहीं होता है? क्या इससे देश का पैसा देश में ही नहीं रहता? क्या मुझे कांग्रेस का कोई ऐसा नेता बता सकते हैं, जिसने यह कहा हो कि स्थानीय उत्पाद खरीदें? क्या ऐसे लोग देश की सेवा कर सकते हैं? क्या इन्हें मौका देना चाहिए? मोदी ने कहा कि हमने विश्वकर्मा साथियों की भलाई के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना शुरू की है और मैं नौजवान साथियों से आग्रह करता हूं कि वे विश्वकर्मा साथियों द्वारा बनाए गए उत्पाद खरीदें।

एक ही मंत्र, एक ही संकल्प- फिर इस बार भाजपा सरकार

मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने मध्यप्रदेश के साथ-साथ ग्वालियर-चंबल अंचल को भी अभावों में रखा। इतने बड़े मध्यप्रदेश में सड़कों की लंबाई सिर्फ डेढ़ लाख किलोमीटर थी। भाजपा सरकार ने सड़क नेटवर्क को अब करीब चार लाख किलोमीटर तक बढ़ा दिया है। 8 लेन के शानदार हाइवे और आधुनिक एक्सप्रेस वे बन रहे हैं। लेकिन जो सड़कें बन रही हैं, उनके रखरखाव के लिए भी प्रदेश में भाजपा की सरकार होना जरूरी है। श्री मोदी ने कहा कि मैं जानता हूं कि ग्वालियर-चंबल का नौजवान यह कभी नहीं चाहेगा कि विकास को रोकने वाली कांग्रेस सरकार कभी यहां वापस आए। इसलिए एक ही मंत्र, एक ही नारा और एक ही संकल्प-फिर एक बार भाजपा सरकार।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Send this to a friend