# Tags
#मध्य प्रदेश

इंदौर को क्लीन सिटी के साथ ही सेफ सिटी में भी बनाया जायेगा नंबर वन

स्कूली छात्राओं और महिलाओं को सिखाए जाएंगे सेल्फ डिफेंस के गुर

नेहरू स्टेडियम में 16 दिसम्बर को वर्ल्ड लार्जेंस सेल्फ डिफेंस वर्कशॉप कार्यक्रम का होगा आयोजन

पीपीएम ब्यूरो

इंदौर।निर्भया दिवस(16 दिसंबर) पर स्थानीय नेहरू स्टेडियम में वर्ल्ड लार्जेंस सेल्फ डिफेंस वर्कशॉप कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। यह कार्यक्रम संस्था ज्वाला (वाईस ऑफ वुमेन) द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से आयोजित किया जायेगा। इस कार्यक्रम की तैयारियों के संबंध में आज यहां कलेक्टर कार्यालय में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई। बैठक में सांसद शंकर लालवानी भी विशेष रूप से मौजूद थे।
बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कहा कि इंदौर को क्लीन सिटी के साथ ही सेफ सिटी में भी नंबर वन बनाया जायेगा। महिलाओं और छात्राओं की सुरक्षा एवं आत्मरक्षा के लिये सेल्फ डिफेंस के गुर सिखाने के लिये यह वर्ल्ड लार्जेंस सेल्फ डिफेंस वर्कशॉप कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इससे वे आत्मनिर्भर और सशक्त होगी। कलेक्टर ने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कार्यक्रम के सफल एवं सुचारू आयोजन के लिये सभी आवश्यक तैयारियां समयावधि में पूर्ण कर ली जायें। कार्यक्रम में अधिक से अधिक स्कूल-कॉलेज की छात्राओं, आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सफाईकर्मी महिलाओं, लाड़ली बहना सेना की महिलाओं को शामिल किया जाये। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि वे कार्ययोजना बनाकर शासकीय स्कूल-कॉलेजों के साथ ही निजी शिक्षण संस्थानों से समन्वय करते हुए अधिक से अधिक छात्राओं को इस आयोजन में शामिल करें। उन्होंने जिला परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास को निर्देश दिए कि कार्यक्रम में अधिक से अधिक आँगनवाड़ी कार्यकर्ता और लाड़ली बहना सेना की महिलाओं को शामिल करें। जागरूकता हेतु रांगोली आदि प्रतियोगिताएं आयोजित करें और इसके लिये पुरस्कार भी रखें। उन्होंने कार्यक्रम में भाग लेने वाली सभी छात्राओं का हिमोग्लोबिन टेस्ट करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिये।
कलेक्टर ने कहा कि स्टेडियम और खास तौर पर प्रवेश द्वार को पिंक गुब्बारों से डेकोरेट किया जाये। सेल्फी पाइंट बनायें। यहां आने वाली छात्राओं और महिलाओं को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो इसका विशेष रूप से ध्यान रखा जाये। उनके लिए खाने-पीने की भी समुचित व्यवस्था की जाये।
बैठक में ज्वाला संस्था की संस्थापक श्रीमती दिव्या गुप्ता ने बताया गया कि कार्यक्रम में 10 हजार छात्राओं और महिलाओं को शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है। कार्यक्रम प्रात: 10 बजे से आयोजित होगा। उन्होंने बताया कि इस आयोजन में हर कोई शामिल हो सकता है। आयोजन में भाग लेने वाली छात्राओं और महिलाओं को तिरंगे की तर्ज पर तीन रंगों के केप वितरित किये जाएंगे। उन्हें आत्मरक्षा के कई स्टेप्स सिखाये जाएंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Send this to a friend