# Tags

राजयोग कब: अच्छे समय का गणितीय आकलन

आचार्य डॉ विजय शंकर मिश्र

हर इंसान को अपने अच्छे समय की प्रतीक्षा रहती है। आखिर ऐसा समय कब आएगा जो कायमाबी,अच्छा रोजगार,धन-वैभव, सुख आदि सांसारिक सुख सुविधाएं देकर भाग्योदय करेगा।अच्छा समय ग्रहो की महादशा अन्तरदशा पर निर्भर करता है।जिन भी ग्रहो की महादशा और अन्तर्दशाये भविष्य में आ रही है और वह ग्रह कोई राजयोग, शुभ योग बनाकर बैठे है, कामयाबी देने की स्थिति में बैठे है तब उन्ही ग्रहो का समय अच्छा समय होता है।अब यही अच्छे से अच्छा समय देने वाले ग्रहो की महादशा अन्तर्दशा वाले ग्रह जितने ज्यादा से ज्यादा शक्तिशाली और अच्छी स्थिति में होंगे उतना ज्यादा समय अनुकूल और शुभ फल देगा और अच्छा जीवन बनता जाएगा। बाकी जैसी जैसी ग्रहो की दशाओ का समय मिलता रहेगा वैसा वैसा जीवन चलता जाएगा। 

कुंडली की विवेचना अगर सही तरीके और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुशल ज्योतिषी के मार्गदर्शन में की जाए तो कुंडली मे स्थित राजयोग को निकाल सकते है। साथ ही यह भी पता लगाया जा सकता है कि किस दिशा में सफलता प्राप्त होगी। अनुकूल समय संघर्ष के साथ भी आ सकता है और कई बार सही तरीके से सही मार्गदर्शन  से उच्च शिखर तक पहुंचा जा सकता है।

अब कुछ उदाहरणो से समझते है। कब अच्छा समय आएगा और कितने समय तक अच्छा समय रहने वाला है या जीवन भर अच्छा समय रहेगा और क्या उपाय करने से समय अच्छा आ पायेगा आइए समझते है।

 उदाहरण_अनुसार_सिंह_लग्न:-सिंह लग्न में लग्नेश सूर्य,भाग्य स्वामी मंगल और शुक्र के साथ शुभ स्थिति में संबध बनाकर बैठा हो और सूर्य, शुक्र या मंगल इनमे से किसी की भी एक की भी महादशा आ रही हो तब  भविष्य में जल्द ही समय अच्छा जीवन, अच्छा भविष्य, कर देगा। 


उदाहरण_अनुसार_तुला_लग्न:-तुला लग्न में योगकारक पंचमेश-चतुर्थेश शनि बलवान होकर बलवान भाग्येश बुध या लग्नेश शुक्र के साथ संबंध बनाए तब भी यह राजयोग होगा। ऐसी स्थिति में शनि की महादशा या शुक्र बुध की महादशा का समय आ रहा है तो उस समय से भाग्योदय के द्वार खुलकर अच्छा समय शुरू हो जाएगा। 

  उदाहरण_अनुसार_मीन_लग्न:– मीन लग्न में दशमेश गुरु बलवान होकर भाग्येश मंगल या चन्द्रमा के साथ राजयोग बनाकर बैठा है या मंगल गुरु कोई राजयोग या शुभ योग बनाकर बैठे है तब इनका समय शुरू होते ही अच्छा समय शुरू हो जाएगा।  
कुंडली मे जितने ज्यादा से ज्यादा राजयोग, धन योग, शुभ योग या ज्यादा से ज्यादा ग्रह बलवान होंगे तब अच्छे फल देने वाले या अच्छा समय देने वाले, भाग्योदय संबधी ग्रहो का समय वर्तमान भविष्य में जल्द ही या जब भी आ रहा है तब वही समय अच्छा समय देकर अच्छा भाग्योदय कर देगा।यदि अच्छ समय नहीं आ रहा है या बहुत देर से आ रहा है तो उपाय के द्वारा भी स्थितियां अनुकूल की जा सकती है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Send this to a friend