# Tags
#मध्य प्रदेश

पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ आज:बच्चों को पोलियो की खुराक अवश्य पिलायें-कलेक्टर

पीपीएम ब्यूरो

इंदौर।रविवार को पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ शासकीय प्रकाशचंद सेठी सिविल अस्पताल इंदौर में सांसद शंकर लालवानी के मुख्य आतिथ्य एवं कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी. की अध्यक्षता में किया जाएगा।
कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने जिले के नागरिकों से अपील की है कि वे 10 दिसम्बर को 0-5 साल तक के बच्चों को पोलियो की खुराक नजदीकी बूथ पर जाकर अवश्य पिलायें।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एस. सैत्या ने बताया कि भारत में 2011 के बाद एक भी केस पोलियो का नहीं मिला और 2014 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत को पोलियो मुक्त घोषित कर दिया है, लेकिन भारत के पड़ोसी देश अफगानिस्तान एवं पाकिस्तान में अभी पोलियो के नए केस पाए जा रहे हैं, इसलिए भारत सुरक्षात्मक कदम के तौर पर पल्स पोलियो अभियान अभी भी निरंतर चला रहा है। मोजाम्बीक एवं मलावी में भी पोलियों के केस पाए गये हैं, यह अफ्रीकन देश है। चूंकि इन्दौर में लोगों का आवागमन निरंतर बना रहता है इसलिए इन्दौर के साथ-साथ 15 अन्य जिलों में भी यह अभियान चलाया जायेगा।
रविवार को पल्स पोलियो अभियान के अंतर्गत इंदौर में 0-5 वर्ष तक के लगभग पाँच लाख से अधिक बच्चों को पोलियों की खुराक पिलाई जाएगी। इसमें मुख्यतः प्रथम दिन बूथ पर दवाई पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। छूटे हुए बच्चों को अगले दो दिनों में घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। इस हेतु 3500 से अधिक बूथ तथा 8000 से ज्यादा कर्मचारी अपनी सेवाएँ देगें। मुख्यतः ध्यान माईग्रेट्री जनसंख्या, मलिन बस्ती, निर्माण क्षेत्रों, घुमंतु जनसंख्या पर रहेगा। इसके साथ-साथ ही ट्रांजेक्ट स्थानों रेल्वे स्टेशन एवं बस स्टेण्ड पर 24×7 बूथ लगाए जाएंगे।

इंदौर को क्लीन सिटी के साथ ही सेफ सिटी में भी बनाया जायेगा नंबर वन

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Send this to a friend