# Tags
#खेल #पीपीएम न्यूज़ #भारत #मुख्य समाचार

बर्थडे बॉय ने लगाया 49वां वनडे शतक

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 327 रनों का लक्ष्य रखा है

पीपीएम समाचार : विराट कोहली ने अपने 35वें जन्मदिन पर रिकॉर्ड 49वां शतक लगाया, जबकि उनके हमवतन खिलाड़ियों ने आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया।

रोहित शर्मा और शुबमन गिल की आक्रामक शुरुआत को विराट कोहली के शानदार शतक और श्रेयस अय्यर के आक्रामक अर्धशतक से पूरा किया गया। सूर्यकुमार यादव और रवींद्र जडेजा के कुछ अंतिम प्रहारों के सौजन्य से, भारत 326 पर समाप्त हुआ। दक्षिण अफ्रीका ने मैदान में अच्छी लड़ाई दिखाई और बीच के ओवरों में रनों का प्रवाह रोक दिया, लेकिन भारत को शानदार शुरुआत और मजबूत अंत से मदद मिली।

मैच 37: भारत 326/5 (50 ओवर) बनाम दक्षिण अफ्रीका

भारत के बल्लेबाजों ने पहले ओवर से ही बाउंड्री लगाई और पहले चार ओवरों में आठ चौके लगाए। इनमें से पांच चौके रोहित ने लगाए.उन्होंने अगले ही ओवर में लुंगी एनगिडी की गेंद पर एक और चौका और दो खूबसूरत छक्के लगाकर भारत को और आगे बढ़ाया।

हालाँकि, कप्तान द्वारा दक्षिण अफ़्रीका की गेंदबाज़ी लाइनअप का आक्रामक आक्रमण अंततः छठे ओवर में समाप्त हो गया। रोहित ने मिड-ऑफ क्षेत्र के आसपास कैगिसो रबाडा को छकाने की कोशिश की, लेकिन उनके विपरीत नंबर टेम्बा बावुमा ने शानदार तरीके से उन्हें पकड़ लिया।

हालाँकि, रन का प्रवाह नहीं रुका क्योंकि अपना 35 वां जन्मदिन मना रहे विराट कोहली क्रीज पर आए और अपने शॉट्स लगाना जारी रखा। शुबमन गिल को आउट करने के लिए केशव महाराज की उत्कृष्टता का सहारा लिया गया। उन्होंने एक खूबसूरत गेंद डाली जिससे गिल ऑन-साइड की ओर चले गए और फिर अपने बल्ले से उनका ऑफ-स्टंप काट दिया।

जैसे ही दक्षिण अफ़्रीकी स्पिनरों ने विकेट का बेहतर उपयोग करना शुरू किया, भारतीय बल्लेबाजों के लिए स्कोरिंग के अवसर कम हो गए। गिल के विकेट से 25 ओवर के स्कोर तक, कोहली और अय्यर ने केवल तीन और चौके लगाए। 28वें ओवर में बंधन टूट गए, जब अय्यर ने तबरेज़ शम्सी को गगनचुंबी छक्का लगाया। उनके बल्ले से कई बाउंड्री निकलीं और भारत ने अपनी दर छह प्रति ओवर से अधिक कर ली।कोहली ने भी गति पकड़ी और भारत 300 से अधिक के स्कोर के लिए तैयार दिख रहा था।

टीमें डेथ ओवरों में करीबी मुकाबले में उलझी हुई थीं, यहां तक ​​कि भारत ने सूर्यकुमार यादव (13 में से 22) के कुछ आक्रामक स्ट्रोक के दम पर स्कोरिंग दर बढ़ाने की कोशिश की, जबकि दक्षिण अफ्रीका ने चीजों को वापस खींचने की कोशिश की। क्षेत्र में कुछ सुव्यवस्थित कार्य।

रवींद्र जड़ेजा के बड़े प्रहारों से भारत 326/5 पर पहुंच गया, जबकि कोहली 101* पर समाप्त हुए।

कोलकाता में रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. रोहित ने कहा कि दोनों टीमों ने टूर्नामेंट में अब तक अच्छा क्रिकेट खेला है और वे आज एक दिलचस्प मुकाबले की उम्मीद कर रहे हैं। भारत उसी एकादश के साथ उतरा।

तेम्बा बावुमा भी पहले बल्लेबाजी करना चाहते थे. दक्षिण अफ्रीका सेटअप में केवल एक बदलाव हुआ, जिसमें गेराल्ड कोएत्ज़ी की जगह तबरेज़ शम्सी को शामिल किया गया।

भारत अब तक टूर्नामेंट में एकमात्र अपराजित टीम है, लेकिन उसे टेम्बा बावुमा की टीम से सावधान रहना होगा, जो धर्मशाला में नीदरलैंड के खिलाफ हार के बाद से और मजबूत हो गई है।

प्लेइंग XI:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रित बुमरा, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज।

दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), तेम्बा बावुमा (कप्तान), रासी वान डेर डुसेन, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को जानसन, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, तबरेज़ शम्सी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Send this to a friend