# Tags
#छत्तीसगढ़ #दिल्ली #पीपीएम न्यूज़ #भारत #मध्य प्रदेश #मुख्य समाचार #राजस्थान

5 राज्यों में हो गया चुनाव की तारीखों का एलान, एमपी में 17 नवंबर को वोटिंग, रिजल्ट 3 दिसम्बर को, छत्तीसगढ़, राजस्थान का यह है शेड्यूल

नई दिल्ली. इस साल पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. ये राज्य हैं – मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम. चुनाव आयोग ने आज 9 अक्टूबर, सोमवार को चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है. जिसमें मध्य प्रदेश में एक चरण में मतदान 17 नवम्बर को, राजस्थान में 23 नवम्बर को मतदान होगा, जबकि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 7 नवम्बर व  17 नवम्बर को मतदान होगा. परिणाम 3 दिसम्बर को घोषित किया जायेगा. चुनाव की घोषणा होते  ही आचार संहिता लागू कर दी गई है.

भारत निर्वाचन आयोग ने आज पांच राज्यों-मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव होगा. पहले चरण के लिए मतदान 7 नवंबर को होगा, जबकि दूसरे चरण के लिए मतदान 17 नवंबर को होगा.

वहीं मध्य प्रदेश में  17 नवंबर और  मिजोरम में 7 नवंबर को मतदान होगा. जबकि राजस्थान में 23 नवंबर और तेलंगाना के लिए एक ही चरण में 30 नवंबर को वोटिंग होगी. पांचों राज्यों के चुनाव नतीजे एक साथ 3 दिसंबर को आएंगे. वहीं तारीखों के ऐलान के साथ ही इन राज्यों में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है. ये पांच विधानसभा चुनाव भाजपा के लिए महत्वपूर्ण होंगे क्योंकि वह अगले साल लोकसभा चुनाव की तैयारी कर रही है. गौरतलब है राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है. वहीं एमपी में भाजपा और तेलंगाना में बीआरएस की सरकार है. मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट की अगुवाई वाली सरकार सत्ता में है.

राजस्थान में मतदान का शेड्यूल

मतदान- 23 नवंबर
नतीजा- 3 दिसंबर

मध्य प्रदेश में मतदान का शेड्यूल
 

मतदान- 17 नवंबर
नतीजा-3 दिसंबर

छत्तीसगढ़ में मतदान का शेड्यूल

मतदान- 7 नवंबर, 17 नवंबर
नतीजा-  3 दिसंबर.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Send this to a friend