# Tags
#खेल #पीपीएम न्यूज़ #भारत #महाराष्ट्र #मुख्य समाचार #विश्व

“वर्ल्ड कप 2023 में भारत का 100 प्रतिशत जीत का रिकॉर्ड कायम”

भारत ने आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में मुंबई में श्रीलंका को 302 रनों से हरा दिया, क्योंकि उनके तीन-तरफा तेज आक्रमण ने दंगा कर दिया।

विराट कोहली, शुबमन गिल और श्रेयस अय्यर के अर्धशतकों ने पहली पारी में शानदार प्रदर्शन किया, इससे पहले कि भारत के सीम आक्रमण ने वानखेड़े स्टेडियम की रोशनी में शानदार प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका को हरा दिया।

मोहम्मद शमी अपने 14वें प्रदर्शन में ही पुरुष क्रिकेट विश्व कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए, उन्होंने पहले स्थान पर आते हुए पांच ओवरों में 18 रन देकर 5 विकेट लिए।

लेकिन शानदार जसप्रित बुमरा और मोहम्मद सिराज ने पहले ही भारत को एक प्रमुख स्थिति में ला दिया था, जिससे श्रीलंका ने एक निर्दयी शुरुआती पावरप्ले में केवल तीन रन पर चार विकेट खो दिए थे।

यह परिणाम पुरुषों के एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में रनों के हिसाब से चौथी सबसे बड़ी जीत है, विश्व कप में दूसरा सबसे बड़ा अंतर है (केवल एक सप्ताह पहले ऑस्ट्रेलिया ने नीदरलैंड को हराया था), और विश्व कप में भारत की सबसे बड़ी जीत है। . इससे पहले, दिलशान मदुशंका के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद रोहित शर्मा (4) को जल्दी आउट करने के बाद कोहली और गिल ने दूसरे विकेट के लिए 189 रनों की विशाल साझेदारी करके भारत को एक बड़े स्कोर के लिए खड़ा किया।दोनों ही आगे बढ़ने और तिहरे आंकड़े तक पहुंचने में सक्षम नहीं थे, मदुशंका ने गिल को 92 रन पर आउट किया और फिर कोहली को 88 रन पर आउट किया।

लेकिन अय्यर की 56 गेंदों में 82 रनों की विस्फोटक पारी ने भारत को अंतिम ओवरों में तेजी लाने में मदद की, जिससे श्रीलंका को जीत के लिए 358 रनों का बड़ा लक्ष्य मिला।

मदुशंका ने शानदार व्यक्तिगत प्रदर्शन करते हुए भारत के शीर्ष छह में से पांच विकेट अपने नाम किए। लेकिन बाद में उनके कारनामे विपक्षी तेज गेंदबाजों पर भारी पड़ गए, जिन्होंने मुंबई की भीड़ को हमेशा के लिए रोमांचित करने वाला प्रदर्शन किया।

मैच 33: भारत ने श्रीलंका को 302 रनों से हराया
टूर्नामेंट में अब तक का अपना सबसे बड़ा स्कोर खड़ा करने के बाद, भारत के नए गेंद गेंदबाजों ने पावरप्ले में श्रीलंका को तहस-नहस कर दिया, जिसमें मोहम्मद सिराज और जसप्रित बुमरा ने शुरुआती विकेटों की शानदार झड़ी लगाकर शीर्ष चार में से सभी को हटा दिया।

पथुम निसांका, दिमुथ करुणारत्ने और सदीरा समरविक्रमा सभी बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए, दोनों सलामी बल्लेबाज पहली ही गेंद पर आउट हो गए। और कप्तान कुसल मेंडिस केवल एक रन ही जोड़ सके और श्रीलंका आश्चर्यजनक खेल में चार रन से पिछड़ गया।

निसांका (0) को पारी की पहली ही गेंद पर आउट कर दिया गया, उन्हें ट्रेडमार्क बुमरा की इनस्विंगर ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। और सिराज ने भी पारी की अपनी पहली ही गेंद पर करुणारत्ने को आउट कर दिया और बाद में उसी ओवर में समरविक्रमा को आउट कर दिया।

सिराज के एक आड़ू ने श्रीलंका की किसी भी उम्मीद को प्रभावी ढंग से समाप्त कर दिया, क्योंकि ऑन-फायर ओपनर ने मेंडिस की ओर एक कोण बनाया, जो ऑफ स्टंप के शीर्ष पर इतनी जोर से लगा कि बेल्स भी टूट गई।

सिराज के एक आड़ू ने श्रीलंका की किसी भी उम्मीद को प्रभावी ढंग से समाप्त कर दिया, क्योंकि ऑन-फायर ओपनर ने मेंडिस की ओर एक कोण बनाया, जो ऑफ स्टंप के शीर्ष पर इतनी जोर से लगा कि बेल्स भी टूट गई।

और श्रीलंका के लिए हालात बद से बदतर होते चले गए जब मोहम्मद शमी ने दो गेंदों में दो रन लेकर स्कोर 14/6 कर दिया।

चैरिथ असलांका 24 गेंदों में 1 रन बनाकर शमी का शिकार बनने वाले पहले खिलाड़ी थे और दुशान हेमंथा इसके बाद पारी के तीसरे गोल्डन डक बने।

और शमी का शानदार विश्व कप जारी रहा क्योंकि उन्होंने श्रीलंका के मध्य और निचले क्रम में 5/18 के आश्चर्यजनक आंकड़े के साथ दौड़ पूरी की।

सिराज के शानदार पहले स्पेल ने उन्हें सात ओवरों में 3/16 के आंकड़े दिलाए और बुमरा ने पांच ओवरों में 1/8 का स्कोर हासिल किया।

भारत के बल्लेबाजी प्रयास ने वानखेड़े को मंत्रमुग्ध कर दिया
मुंबई दोपहर में कुसल मेंडिस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. और कप्तान की पसंद प्रेरित दिखी जब दिलशान मदुशंका ने शानदार ऑफ-कटर से वानखेड़े की भीड़ को चुप करा दिया, जिसने मैच की दूसरी ही गेंद पर रोहित शर्मा (4) को क्लीन बोल्ड कर दिया।

रोहित की पारी की शुरूआती बाउंड्री से जो शुरुआती आशावाद आया था, वह कुछ घबराहट के कारण विस्थापित हो गया, जिससे भारत को अपने इन-फॉर्म कप्तान के बिना पुनर्निर्माण करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

लेकिन कोहली और गिल मदुशंका और दुशमंथा चमीरा की नई गेंद की कड़ी परीक्षा से बच गए, दोनों बल्लेबाज पहले छह ओवर के अंदर ही आउट हो गए और भारत के पुनर्निर्माण का नेतृत्व किया।

और, पहले पावरप्ले के बाद, दोनों ने ऐसी सतह बनाई जो तेजी से बल्लेबाजी के अनुकूल बनती जा रही थी।

कोहली ने 17वें ओवर में एक और वनडे अर्धशतक पूरा किया, जबकि गिल ने 19वें ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया, जिससे पारी के मध्य तक भारत का स्कोर प्रति ओवर छह रन हो गया।

यह गिल ही थे जो स्कोरिंग दर को और अधिक बढ़ाना चाहते थे, लेकिन आक्रमण में मदुशंका की वापसी ने गति में बदलाव ला दिया, गिल अपने शतक से चूक गए जब वह कीपर के पीछे जा बैठे।

और लायंस के लिए चीजें तब और भी बेहतर हो गईं जब मदुशंका ने एक और ऑफ-कटर से कोहली को फंसाया। भारतीय अनुभवी ने इसे कवर के माध्यम से बुनने की कोशिश की, लेकिन पथुम निसांका को 88 रन पर आउट करने के लिए केवल एक कैच ही दे सके।

प्लेइंग इलेवन
भारत टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रित बुमरा, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज।

श्रीलंका टीम: पथुम निसांका, दिमुथ करुणारत्ने, कुसल मेंडिस (कप्तान) (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चैरिथ असलांका, एंजेलो मैथ्यूज, दुशान हेमंथा, दुष्मंथा चमीरा, महीश थीक्षाना, कासुन राजिथा, दिलशान मदुशंका

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Send this to a friend