# Tags
#विश्व

चंद्रयान की तरह ‘चांद पर जाएगी’, इससे भी आगे हो सकती है अमेरिका-भारत की साझेदारी: जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने प्रधानमंत्री नरेन् द्र मोदी की हाल की राजकीय यात्रा के बाद भारत और अमरीका के बीच बढ़ते संबंधों की सराहना की है। वाशिंगटन में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करते हुए मंत्री ने कहा कि आज एक स्पष्ट संदेश है कि भारत-अमेरिका संबंध सर्वकालिक उच्च स्तर पर हैं।उन्होंने कहा, ‘कई मायनों में यह भारत के लिए असाधारण समय रहा है। यह अमेरिका के साथ हमारे संबंधों के लिए कुछ शानदार, कुछ बहुत अलग रहा है। आप सभी ने यह तब देखा जब प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) आए (मई में)।

उन्होंने कहा, ‘आज एक स्पष्ट संदेश है कि हमारे संबंध सर्वकालिक उच्च स्तर पर हैं, लेकिन जैसा कि वे अमेरिका में कहते हैं, आपने अभी तक कुछ नहीं देखा है। हम इस रिश्ते को एक अलग स्तर और अलग स्थान पर ले जाने जा रहे हैं।

भारत-अमेरिका संबंधों में ‘जोश’:
जयशंकर ने अपने संबोधन के दौरान दोनों लोकतंत्रों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में ‘जोश भरने’ के लिए वाशिंगटन में भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू की प्रशंसा की। विदेश मंत्री ने रेखांकित किया कि पिछले कुछ वर्षों में भारतीय अमेरिकियों की संख्या तेजी से बढ़ी है, जिसने दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने में मदद की है।

उन्होंने कहा, ‘जब पंडित नेहरू 1949 में अमेरिका आए थे तो वहां 3,000 भारतीय-अमेरिकी थे, जब (प्रधानमंत्री) इंदिरा गांधी 1966 में आई थीं तो 30,000 भारतीय-अमेरिकी थे, जब (प्रधानमंत्री) राजीव गांधी 1985 में यहां आए थे तो 3,00,000 थे और जब नरेंद्र मोदी आए तो 30 लाख से अधिक थे और अब 50 लाख हो रहे हैं। क्या बदलाव है? आप लोग बदलाव हैं, “उन्होंने कहा। मंत्रीजयशंकर ने मानवीय संबंधों को भारत और अमेरिका के बीच संबंधों की परिभाषित विशेषता बताया।

जयशंकर 22-30 सितंबर तक अमेरिका की यात्रा पर हैं।22 से 26 सितंबर तक न्यूयॉर्क की अपनी यात्रा के दौरान, विदेश मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 78 वें सत्र में उच्च-स्तरीय सप्ताह के लिए भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। उन्होंने एक विशेष कार्यक्रम ‘इंडिया-यूएन फॉर ग्लोबल साउथ: डिलिवरिंग फॉर डेवलपमेंट’ की भी मेजबानी की।

‘अलग भारत’:
विदेश मंत्री ने कहा कि वह आज ‘वास्तव में एक अलग भारत’ का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने कहा, ”यह एक ऐसा भारत है जो जैसा कि आपने दूसरों से सुना है, चंद्रयान मिशन में सक्षम है। यह भारत ही है जो सबसे शानदार जी-20 को आगे बढ़ाने में सक्षम है और उन लोगों के सामने यह साबित करने में सक्षम है कि हम विभिन्न पदों वाले 20 देशों को एक साथ वार्ता की मेज पर लाने में सक्षम नहीं होंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Send this to a friend