# Tags

फिल्मी किस्सा गोई:जब छूट गए थे अमिताभ बच्चन के पसीने

सत्येंद्र हर्षवाल

इंदौर।60 के दशक के आखिर में एक एक्टर ने विलेन के तौर पर एंट्री ली। फिल्म में उनके किरदार को देखने के बाद लोगों को लगा था कि उन्हें सिर्फ निगेटिव किरदारों में ही देखा जाएगा। इस दिग्गज एक्टर ने एंट्री की तो अमिताभ के बीच अच्छी दोस्ती थी, लेकिन 70 के दशक में दोनों के बीच दरार ऐसी आई कि फिर सालों तक बातें नहीं हुई। इतना ही नहीं अमिताभ ने तो एक फिल्म के दौरान उन्हें जमकर पीटा भी था। क्या है ये किस्सा और कौन सा हो वो एक्टर, चलिए आपको बताते हैं।

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कई बड़े-बड़े कलाकार हुए।100 सालों के सिनेमाई इतिहास की कई रोचक कहानियां हैं, जिनको लोग सुनना और पढ़ना पसंद करते हैं। पृथ्वीराज कपूर से गुरु दत्त, दिलीप कुमार, राजेश खन्ना, अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, अक्षय कुमार और सलमान खान कई स्टार्स ऐसे हैं, जिनकी तगड़ी फैन फॉलोइंग हैं। उनके किस्से कहानियां लोगों के लिए किसी फिल्म से कम नहीं है। आज हम आपको एक ऐसा एक्टर का बॉलीवुड किस्सा बताने जा रहे हैं, जिसने बॉलीवुड में विलेन के किरदार में एंट्री ली और बाद में ऐसी फिल्म में नजर आए कि अमिताभ बच्चन के भी पसीने छुड़ा दिए।

अच्छे दोस्तों के बीच जब बढ़ी दरार

‘मंगल का खून कोई लेमन सोडा नहीं, जिसे विजय जैसे औंगे पौंगे अपनी प्यास बुझाते फिरे…’, ‘आजकल जो जितना ज्यादा नमक खाता है, उतना ही ज्यादा नमक हरामी करता है…’ ये डायलॉग्स सुनने के बाद आपने अंदाजा लगा लिया होगा कि हम किस स्टार की बात कर रहे हैं, ये हैं दिग्गज एक्टर शत्रुघ्न सिन्हा। शत्रुघ्न सिन्हा ने धर्मेंद्र और वैजयंती माला, प्राण, हेलेन और मदन पुरी स्टारर ‘प्यार ही प्यार’ से डेब्यू किया। इसमें वह एक विलेन के किरदार में थे। उन्होंने अमिताभ बच्चन के साथ भी फिल्मों में काम किया है। दोनों के बीच अच्छी दोस्ती भी थी, लेकिन अचानक से दोनों के बीच में क्या हुआ कि दोनों ने एक-दूसरे से बात भी करना बंद कर दी।

शत्रुघ्न को सालता रहा कौन सा दर्द?

ये दर्द शत्रुघ्न को सालता रहा है। अपने बेबाक बयान के लिए मशहूर शत्रुघ्न सिन्हा ने अपनी बायोग्राफी में कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। इनका आपसी मनमुटाव इतना बढ़ गया था कि फिल्म ‘काला पत्थर’ की शूटिंग के दौरान अमिताभ ने शत्रुघ्न की पिटाई कर दी थी।दरअसल, 70 के दशक में शत्रुघ्न ने अपनी धाक बॉलीवुड में जमा ली थी और उनका कद अमिताभ बच्चन से बड़ा था।

शत्रुघ्न के साथ काम नहीं करना चाहते थे बिग बी

शत्रुघ्न ने अपनी बायोग्राफी में लिखा, ‘लोग कहते थे कि अमिताभ और मेरी ऑन स्क्रीन जोड़ी सुपरहिट है पर वो मेरे साथ काम नहीं करना चाहते थे। उनको लगता था कि ‘नसीब’, ‘काला पत्थर’, ‘शान’ और ‘दोस्ताना’ में मैं उन पर भारी पड़ गया था।फिल्मों में जो शोहरत अमिताभ बच्चन चाहते थे, वो मुझे मिल रही थी’।

काला पत्थर’ शूटिंग पर बुरी तरह से पीटा

फिल्म ‘काला पत्थर’ की शूटिंग के दौरान एक फाइट सीन में अमिताभ ने शत्रुघ्न की बुरी तरह पिटाई की थी। इसका जिक्र भी उन्होंने किया। एक्टर ने अपनी बायोग्राफी में बताया कि वह मुझे मारते जा रहे थे और वहां मौजूद लोगों को कुछ समझ नहीं आ रहा था वह मुझे तब तक मारते रहे जब तक शशि कपूर ने बीच में आकर हमें अलग नहीं किया।हालांकि, ये फिल्म का सीक्वेंस था पर मुझे इस सीन में बारे में कुछ भी नहीं बताया गया था।

अमिताभ के व्यवहार से दंग थे शॉटगन

बायोग्राफी में शॉटगन ने ये भी बताया है कि ‘काला पत्थर’ के सेट पर अमिताभ के बराबर वाली कुर्सी कभी भी मुझे ऑफर नहीं की गई। न ही कभी उनका छाता मुझसे शेयर किया गया। हम एक ही लोकेशन से सेट पर जाते थे, वो अपनी कार में होटल में जाते थे लेकिन उन्होंने कभी मेरे से झूठे मुंह भी नहीं कहा कि चलो साथ चलते हैं। मुझे उनकी ये बात अजीब लगती थी। मैं हमेशा ये सोचता था कि ऐसा क्यों हो रहा है?

अमिताभ को शत्रुघ्न से दिक्कत थी

अमिताभ को क्या दिक्कत थी? शत्रुघ्न ने इसका जिक्र करते हुए बायोग्राफी में ही बताया है कि दिक्कत शायद ये थी कि मेरी एक्टिंग की तारीफ हो रही थी।अमिताभ को ये दिख रहा था कि मुझे कैसा रिस्पॉस मिल रहा है।अमिताभ इससे काफी परेशान हो रहे थे और वो ये बिलकुल नहीं चाह रहे थे कि मैं उनकी फिल्म का हिस्सा बनूं। इसी वजह से मैंने कई फिल्में छोड़ दी और साइनिंग अमाउंट तक लौटा दी थी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Send this to a friend