# Tags
#खेल #दिल्ली #पीपीएम न्यूज़ #भारत #मुख्य समाचार

रोहित शर्मा की रिकॉर्ड पारी की बदौलत अरुण जेटली स्टेडियम में अफगानिस्तान पर आठ विकेट से जीत हासिल कर भारत क्रिकेट विश्व कप 2023 तालिका में शीर्ष पर।

मेजबान टीम ने 15 ओवर शेष रहते 273 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया और उनके कप्तान ने इतिहास की किताब फिर से लिख दी। उनके सातवें क्रिकेट विश्व कप शतक ने उन्हें हमवतन सचिन तेंदुलकर से आगे कर दिया, और साथ ही उन्हें डेविड वार्नर के साथ बल्लेबाजी की पारी (19) द्वारा 1000 क्रिकेट विश्व कप रन तक पहुंचने वाले सबसे तेज खिलाड़ियों के बराबर खड़ा कर दिया। बल्लेबाजी की शुरुआत करते हुए, कप्तान ने सिर्फ 84 गेंदों में 21 चौकों की मदद से 131 रन बनाए, जबकि विपरीत नंबर पर हशमतुल्लाह शाहिदी को समाधान खोजने के लिए संघर्ष करना पड़ा। यह क्रिकेट विश्व कप के इतिहास में किसी भारतीय बल्लेबाज का सबसे तेज़ शतक था, उन्होंने दिग्गज कपिल देव को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने 1983 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 72 गेंदों में शतक पूरा किया था।

शर्मा अंततः राशिद खान के हाथों गिरे जिन्होंने अफगानिस्तान का दूसरा विकेट भी लिया, हालांकि 273 रनों के लक्ष्य का पीछा करने में भारत की कमान बरकरार रही।भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए तेज़ शुरुआत की, कप्तान ने 18वें ओवर में अपना शतक पूरा किया, क्योंकि भारत खेल को जल्दी ख़त्म करने की कोशिश कर रहा था। अफगान लोग राशिद खान के बाहर के जवाबों से काफी हद तक वंचित थे, जिन्हें अपने ऊंचे मानकों के कारण अफगानिस्तान के प्रयासों में देर से तैनात किया गया था।

विराट कोहली (55*) और श्रेयस अय्यर (25*) ने नेट रन रेट बढ़ाने वाली मजबूत जीत सुनिश्चित की।

मैच 9: अफगानिस्तान 272/8 (50 ओवर) भारत से हार 273/2 (35 ओवर) पहले कुछ ओवर देखने के बाद, रोहित शर्मा ने अपना जुझारूपन दिखाया। उन्होंने फजलहक फारूकी की गेंद पर चौका लगाया और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा।

पारी के आठवें ओवर में उन्होंने केवल 30 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने उस ओवर की पांचवीं गेंद पर अपना तीसरा छक्का भी लगाया। इससे उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 554 छक्कों तक पहुंचने में मदद मिली। वह सभी प्रारूपों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए।

पहले पावरप्ले की समाप्ति तक भारत साढ़े नौ बजे के करीब पहुंच चुका था। रोहित 76 रन पर पहुंच गए, जबकि उनके साथी इशान किशन 11 रन बनाकर नाबाद रहे।इससे पहले, दिल्ली में अफगानिस्तान के कप्तान हशमतुल्लाह ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इसके विपरीत रोहित शर्मा ने टॉस में उल्लेख किया कि ओस को ध्यान में रखते हुए वह क्षेत्ररक्षण करके खुश थे और उन्हें विश्वास था कि विकेट पर बल्लेबाजी करना अधिक कठिन साबित नहीं होगा। अफ़गानिस्तान को उनकी पारी में विफल कर दिया गया, अंतिम 10 ओवरों में केवल 61 रन जोड़े, जो कि उनके मध्य ओवर की अवधि के समान दर के आसपास था, जिसमें शाहिदी और अज़मत उमरज़ई की 121 रन की साझेदारी का कोई छोटा हिस्सा नहीं था।

अज़मतुल्लाह उमरज़ई को 62 रन पर खोने के बावजूद पचास रन बनाने के बाद, कप्तान ने अफगानिस्तान को 40 ओवरों के अंदर 200 रन का आंकड़ा पार करने में मदद की, हालांकि जैसे-जैसे कमज़ोर खिलाड़ी आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे थे, विकेटों की झड़ी लग गई।नजीबुल्लाह जादरान और मोहम्मद नबी के सस्ते में आउट होने के बाद, राशिद खान ने डेथ ओवरों में अपनी क्षमता दिखाते हुए बाउंड्री की झड़ी लगा दी, हालांकि चौथा विकेट 49वें ओवर में जसप्रीत बुमराह के रूप में गिरा।भारत के स्पिनरों के आने से अफगानिस्तान की स्कोरिंग दर कम हो गई। 25वें ओवर में उमरजई ने कुलदीप यादव के खिलाफ दो छक्के लगाकर टीम को मजबूती प्रदान की।जबकि अफगानिस्तान उसी एकादश के साथ गया था जो बांग्लादेश के खिलाफ धर्मशाला में खेला गया था, भारत ने रविचंद्रन अश्विन के स्थान पर शार्दुल को लाया।क्रिकेट विश्व कप अंक तालिका में भारत चौथे स्थान पर है, जबकि अफगानिस्तान नौवें स्थान पर है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Send this to a friend