# Tags
#मध्य प्रदेश

इंदौर जिले में4 हजार 666 दिव्यांग एवं बुर्जुग मतदाता करेंगे घर से मतदान

इंदौर। इंदौर जिले में 80 वर्ष से अधिक आयु के 4 हजार 666 दिव्यांग एवं बुर्जुग मतदाताओं  घर से मतदान करेगें। यह सुविधा भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश उपलब्ध कराई जा रही है। सम्पूर्ण मतदान प्रकिया की गोपनीयता एवं सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मतदान प्रकिया की विडियो रिकार्डिंग की जायेगी। जिले में 80 वर्ष से अधिक आयु एवं दिव्यांगों के मतदान की प्रक्रिया 06 नवम्बर से 09 नवम्बर 2023 तक होगी।
मतदान दलों को मतदान सामग्री का वितरण 06 नवम्बर 2023 को प्रातः 06:00 बजे से अटल बिहारी वाजपेई कॉलेज (आर्टस एण्ड कॉमर्स कॉलेज) इंदौर से किया जायेगा एवं मतदान दल के लौटने के उपरांत बैलेट पेपर प्रशासनिक संकुल भवन के जिला कोषालय कार्यालय में जमा किया जायेगा। अभ्यर्थियों को पोस्टल बैलेट के जमा होने तथा प्राप्त करने की जानकारी रिटर्निंग अधिकारी द्वारा दी जायेगी। अभ्यर्थी चाहे तो अपना प्रतिनिधि (जिसमे बी.एल.ए. भी शामिल हैं) इस प्रकिया को देखने के लिए नियुक्त कर सकते हैं। इसकी सूचना अभ्यर्थी रिटर्निंग अधिकारी को देना होगी। मतदाताओं को बी.एल.ओ. के माध्यम से मतदान के दिनांक एवं समय की सूचना पृथक से दी जायेगी। राजनैतिक दल यो जन्यर्थी स्वयं या उनके अधिकृत व्यक्ति उपस्थित रह सकेंगे।
चुनाव कार्य में लगे हुए अधिकारियों /कमचारियों की संख्या जिले में लगभग बीस हजार है, जिसमें पुलिस बल मतदान कार्य में लगे अधिकारी / कर्मचारी होमगार्ड, ड्राईवर, कंडेक्टर आदि जिनकी ड्यूटी चुनाव कार्य में लगी हुई है उक्त कर्मचारी (पुलिस को छोड़कर) होल्कर साईस कॉलेज, इंदौर फेसिलिटेशन सेंटर पर प्रशिक्षण के दौरान 08 से 11 नवम्बर तक मतदान कर सकेंगे। पुलिस अधिकारी / कर्मचारी 09 से 11 नवम्बर प्रातः 09 से 12 बजे तक मतदान फेसिलिटेशन सेंटर में कर सकेंगे। ऐसे कर्मचारी जिनकी निर्वाचन ड्यूटी इंदौर से भिन्न जिलों में लगी है, परंतु वे वोटर इंदौर जिले के है, वे भी 09 से 11 नवम्बर के बीच उक्त फेसिलिटेशन सेंटर में वोट डाल सकेंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Send this to a friend