# Tags
#ब्लॉग्स #मध्य प्रदेश

क्या महू कविता पाटीदार और रामकिशोर शुक्ला के बीच होगा मुकाबला !

भाजपा से टिकट के लिए प्रबल दावेदार कविता पाटीदार

भाजपा से गए नेता रामकिशोर शुक्ला कांग्रेस से टिकट के दावेदार

लोककांत महूकर

हाई कमान से संकेत मिलने के बाद उषा दीदी ने भाजपा कार्यालय से अपना सामान समेटा, कविता ने संपत्ति का ब्योरा एकत्रित करने के साथ ही नामांकन पत्र भरने की तैयारी शुरू की
रामकिशोर शुक्ला ने भी पंकज मिश्रा के बंगले में कार्यालय खोलने की तैयारी शुरू की, मतदाता सूची की फोटोकापीज के साथ ही पोलिंग एजेंट्स की नियुक्ति और कोर इलेक्शन मैनेजमेंट के बारे में विचार विमर्श किया

महू में इस बार कविता पाटीदार और रामकिशोर शुक्ला के बीच विधानसभा की जंग देखने को मिल सकती है। सूत्रों के अनुसार उषा दीदी को क्षेत्र क्रमांक 3 या धार में शिफ्ट किया जा रहा है। जबकि राज्यसभा सांसद कविता पाटीदार को उनके स्थान पर महू से लड़ाया जा रहा है। कल इस संबंध में ड्रामेटिक डेवलपमेंट हुए। उषा दीदी को परसों रात को संकेत दे दिया गया। इस वजह से उन्होंने कल भाजपा के सिमरोल रोड स्थित कार्यालय से अपना सामान समेट लिया। इधर कविता पाटीदार ने नामांकन फॉर्म भरने की तैयारी प्रारंभ की। इस संदर्भ में उन्होंने संपत्ति के ब्यौरे इकट्ठे करने शुरू किए।
दिलचस्प तथ्य यह है कि 2008 से लगातार विधानसभा का टिकट मांग रही कविता पाटीदार राज्यसभा सदस्य होने के कारण इस बार विधानसभा चुनाव लड़ने की इच्छुक नहीं थी लेकिन सूत्रों का कहना है की आलाकमान के कहने के बाद उन्होंने चुनाव लड़ने का मन बना लिया है। इधर कांग्रेस से रामकिशोर शुक्ला को भी इशारा कर दिया गया है। वह परसों रात को दिल्ली गए थे और कल रात की फ्लाइट से लौटे। दिल्ली में उन्होंने कमलनाथ, दिग्विजय सिंह, रणदीप सुरजेवाला और भंवर जितेंद्र सिंह से चर्चा की। रामकिशोर शुक्ला को टिकट दिलवाने में सज्जन सिंह वर्मा और जीतू पटवारी मदद कर रहे हैं। रामकिशोर ने पंकज मिश्रा के भायाजी रोड स्थित बंगले को सजना संवरना प्रारंभ कर दिया है। वहां उनका मुख्य कार्यालय खोला जाएगा। उनके समर्थकों ने मतदाता सूची की फोटो कॉपियां करवाना भी प्रारंभ कर दी है। इसके अलावा पोलिंग एजेंट्स तथा अन्य आधारभूत चुनावी प्रबंधन के संबंध में भी उनकी लगातार बैठकें चल रही हैं। उन्होंने अपने चुनिंदा साथियों के साथ ग्रामीण क्षेत्र में प्रमुख कांग्रेसी कार्यकर्ताओं से मुलाकात का दौर भी प्रारंभ कर दिया है।
सूत्रों का कहना है कि उषा दीदी के इर्द-गिर्द 5 वर्षों तक रहने वाले कतिपय नेता खुलकर रामकिशोर शुक्ला का साथ दे रहे हैं। यह देखना भी दिलचस्प होगा कि जिन स्वर्गीय भेरूलाल जी पाटीदार के कारण 2005 में रामकिशोर ने भाजपा की सदस्यता ली थी उन्हीं की पुत्री कविता के साथ उनका चुनावी मुकाबला होने जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस की पहली सूची 15 को और दूसरी सूची 17 या 18 अक्टूबर को आएगी। महू का टिकट दूसरी सूची में होने की संभावना है। रामकिशोर शुक्ला के अलावा कैंटोनमेंट बोर्ड में 9 वर्ष तक उपाध्यक्ष रहने वाले कैलाश दत्त पांडे भी सर्वेक्षण में काफी मजबूत दिखाई दे रहे थे लेकिन उनकी शीर्ष स्तर पैरवी करने वाला कोई नहीं है।इस कारण वे पिछड़ गए।
बहरहाल ,रामकिशोर शुक्ला के रूप में पहली बार कोई ब्राह्मण नेता भाजपा या कांग्रेस जैसी बड़ी पार्टी से चुनाव लड़ने जा रहा है। दूसरी तरफ 20 वर्षों बाद भाजपा का टिकट फिर पाटीदार समाज की झोली में आने के संकेत हैं । स्वर्गीय भेरूलाल जी पाटीदार को 2003 में टिकट मिला था इसके बाद से कैलाश विजयवर्गीय दो बार और उषा ठाकुर एक बार से प्रत्याशी हैं। सूत्रों का कहना है कि कविता पाटीदार टिकट की बिल्कुल इच्छुक नहीं हैं। उन्होंने अपने स्तर पर इसकी कोशिश भी की है। इसलिए पार्टी ने उनके विकल्प के तौर पर जीतू जिराती को भी रखा है। बहरहाल जैसा कि कमलनाथ ने मीडिया के समक्ष ऐलान किया है, कांग्रेस की पहली सूची कल नवरात्रि के पहले दिन आ जाएगी। सूत्रों के कहना है कि इस सूची में 110 से 150 नाम तक हो सकते हैं। कांग्रेस की तरफ से 150 नाम फाइनल कर दिए गए हैं। कल कितने प्रत्याशी घोषित करना है यह कमलनाथ और रणदीप सुरजेवाला पर छोड़ दिया गया है। सूत्रों का कहना है कि इस सूची में इंदौर के छह विधानसभा सीटों के प्रत्याशी होंगे। इनमें देपालपुर से विशाल पटेल क्षेत्र क्रमांक 1 से संजय शुक्ला और राऊ से जीतू पटवारी का नाम तय है। इनके अलावा सांवेर से रीना सेतिया और क्षेत्र क्रमांक 2 से चिंटू चौकसे को भी टिकट दिया जा रहा है। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि पार्टी अपनी कमजोर स्थिति को देखते हुए क्षेत्र क्रमांक 4 में भी कल की सूची में टिकट घोषित कर देगी। यहां टिकट की अंतिम दौड़ में राजा मंधवानी और अक्षय कांतिलाल जैन बचें हैं। इनमें दिग्विजय सिंह के कारण अक्षय कांतिलाल बम की संभावना बढ़ रही है। इसका एक कारण यह भी है कि पार्टी क्षेत्र क्रमांक 5 से सत्यनारायण पटेल का टिकट फाइनल कर रही है। ऐसे में जैन समाज को संतुष्ट करने की दृष्टि से क्षेत्र क्रमांक 4 में अक्षय कांतिलाल बम को टिकट मिलने की संभावना बताई जा रही है। सूत्रों को कहना है कि कांग्रेस क्षेत्र क्रमांक 3 और महू के टिकट को होल्ड पर रखेगी। कमलनाथ की रणनीति यह है कि भाजपा की सूची आने के बाद इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों के बारे में फैसला किया जाए। तीन नंबर से अश्विन जोशी, पिंटू जोशी के अलावा अग्रवाल समाज का दबाव है कि उनके समाज से सक्रिय नेताओं को टिकट दिया जाए। इस दृष्टि से पिछले दिनों शैलेश गर्ग का नाम तेजी से आ गया है। महू में लगातार तीन विधानसभा चुनाव हारने के कारण अंतर सिंह दरबार टिकट वितरण के क्राइटेरिए की जद में आ गए हैं। ऐसे में रामकिशोर शुक्ला की संभावना बढ़ गई है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Send this to a friend