# Tags
#मध्य प्रदेश

खरगोन में 112 करोड़ की जलावर्द्धन योजना पूरी, 2 लाख से अधिक आबादी को मिल रहा है नल से पानी

पीपीएम ब्यूरो

इंदौर। खरगोन शहर में 112 करोड़ की  जलावर्द्धन योजना का कार्य पूर्ण होने के बाद  शहर के  सभी 32 वार्डों में नल के माध्यम से स्वच्छ और शोधित जल पहुँचाया जा रहा है। इस परियोजना में कुंदा नदी से पानी लेकर खरगोन नगर की प्यास बुझाई जा रही है।  2 लाख से अधिक आबादी को इसका लाभ मिला रहा है।
जल शोधन के लिए 30 एमएलडी क्षमता का जल शोधन संयंत्र स्थापित किया गया है व 330 किलोमीटर की वितरण पाइप लाइन बिछाई गई है। जल संग्रहण के लिए चार नए ओवर हैड टैंक बनाए गए हैं। वहीं पहले से मौजूद तीन पुराने ओवर हैड टैंक का उन्नयन किया गया है। खास बात यह है कि योजना के सभी घटकों के निर्माण में उत्कृष्ट गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा गया है। परियोजना में पर्यावरण के पक्ष को विशेष रूप से महत्व दिया गया। इसके अंतर्गत इंटैक वैल, जल शोधन संयंत्र व ओएचटी परिसर में सघन रूप से पौधरोपण भी किया गया। गौरतलब है कि अभी तक लगभग 28 हजार से अधिक घरों को नल कनेक्शन से जोड दिया गया है।
*क्या कह रहे हैं लाभार्थी*
खरगोन निवासी बादल सिंह सोलंकी बताते है कि हमारा 8 सदस्यों का परिवार है। पहले घर पर सदा पानी की किल्लत बनी रहती थी, पर जब से घर में नल लगा है पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ जल मिल रहा है। वार्ड क्रमांक 1 निवासी लक्ष्मी बाई बताती है कि पहले उन्हें पानी के लिए ट्यूबवेल पर निर्भर रहना पडता था। जिसके कारण बिजली नहीं होने पर पानी भी उपलब्ध नहीं हो पाता था। लेकिन जब से घर में नल लगा है स्वच्छ पानी समय पर मिल रहा है। गौरतलब है कि मध्यप्रदेश अर्बन डेवलपमेंट कम्पनी द्वारा आम नगरिकों में जल संरक्षण और नल कनेक्शन के लिए प्रेरित करने अखिल भारतीय स्थानीय स्वशासन संस्थान के माध्यम से व्यापक तौर पर जागरूकता अभियान चलाया गया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Send this to a friend