# Tags
#खेल #पीपीएम न्यूज़ #भारत #मुख्य समाचार #विश्व

‘ध्यान हमेशा वर्तमान पर रहता है’ – रोहित ने भारतीय टीम की मजबूत मानसिकता का खुलासा किया

आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 के लीग चरण में कई मैचों में नौ जीत के साथ अपराजित, भारत बुधवार, 15 नवंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ बहुप्रतीक्षित सेमीफाइनल मुकाबले के लिए तैयार है।

आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 के लीग चरण में कई मैचों में नौ जीत के साथ अपराजित, भारत बुधवार, 15 नवंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ बहुप्रतीक्षित सेमीफाइनल मुकाबले के लिए तैयार है। 1983 में कपिल देव की कप्तानी में अपना पहला विश्व कप और 2011 में एमएस धोनी के नेतृत्व में घरेलू मैदान पर दूसरी जीत हासिल करने के बाद, भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने खुलासा किया कि वर्तमान टीम पिछली उपलब्धियों पर ज्यादा केंद्रित नहीं है। इसके बजाय, वे वर्तमान में जी रहे हैं और इस बात पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं कि उनके आगे क्या है। “ईमानदारी से, मेरा मतलब है, देखो, यही इस टीम की खूबसूरती है। जब हमने अपना पहला विश्व कप जीता था तब आधे खिलाड़ी पैदा भी नहीं हुए थे। और फिर जब हमने 2011 में अपना दूसरा विश्व कप जीता, तो आधे लोग पैदा भी नहीं हुए थे खेल खेल रहे हैं,” रोहित ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले की पूर्व संध्या पर कहा।

“हमारे लिए, खिलाड़ियों की यह वर्तमान पीढ़ी, वे इस बात में बहुत रुचि रखते हैं कि आज क्या हो रहा है, कल क्या हो सकता है। वे ऐसी चीजें हैं जो वे कोशिश करते हैं और उन पर ध्यान केंद्रित करते हैं। रोहित ने खुलासा किया, “मैं उन्हें इस बारे में बात करते हुए नहीं देखता कि हमने पिछला विश्व कप कैसे जीता, हमने अपना पहला विश्व कप कैसे जीता।” “ध्यान इस बात पर है कि एक खिलाड़ी के रूप में वे कैसे बेहतर हो सकते हैं, वे टीम में क्या ला सकते हैं और उन्हें किन चीजों में सुधार करने की जरूरत है। इसलिए इस समय हमारे पास मौजूद खिलाड़ियों की यही खूबसूरती है।

“ध्यान हमेशा वर्तमान पर होता है और मेरा मानना है कि यह बहुत अच्छी बात है। इस तरह के टूर्नामेंट में, गेम नंबर एक से, ध्यान हमेशा इस बात पर रहा है कि हम आज क्या हासिल कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, “आज आप जो हासिल करते हैं वह आपको कल क्या हासिल कर सकते हैं इसके लिए तैयार करता है। इसलिए मुझे लगता है कि हमारे पास जो खिलाड़ी हैं वे उस प्रक्रिया पर बहुत अधिक केंद्रित हैं।”

न्यूजीलैंड हाल ही में विश्व कप में लगातार सबसे मजबूत टीमों में से एक के रूप में खड़ा है, जो अक्सर सेमीफाइनल और फाइनल में स्थान हासिल कर रहा है। रोहित ने इस विकट चुनौती से निपटने के लिए भारत की तैयारियों पर प्रकाश डालते हुए उनके अनुशासित दृष्टिकोण पर जोर दिया।

“लेकिन, जब भी हम उनके खिलाफ खेले हैं, तो मैं कहूंगा कि वे सबसे अनुशासित टीम हैं। और वे अब कई वर्षों से बहुत सुसंगत रहे हैं, सेमीफ़ाइनल और शायद सभी आईसीसी टूर्नामेंटों के फ़ाइनल में खेलते हुए, मैं नहीं जानता।” मुझे नहीं पता, शायद छह, सात साल, 2015 से आगे, अगर मैं गलत नहीं हूं।

“तो हां, और हम समझते हैं कि वे टेबल पर क्या लाते हैं और वे अपना क्रिकेट कैसे खेलते हैं। हम सभी टीमों पर बारीकी से नजर रख रहे हैं कि उनकी ताकत कहां है और उनकी कमजोरी कहां है। और उसके आधार पर, हम कोशिश करते हैं और वहाँ जाओ और खेल खेलो।”

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Send this to a friend